Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

राजस्थान में गाय के कारण महंगी हो जाएगी शराब, जानिए कारण

Publish Date: June 11 2018 02:44:26pm

जयपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : राजस्थान की वसुंधरा सरकार ने शराब पर काउ सेस यानी गो-कर लगाने जा रही है। अब जल्द ही प्रदेश में शराब पर काउ सेस लगने लगेगा और शाराब पीने वालों को शराब की कीमत अधिक चुकानी पड़ेंगी। दरअसल, केंद्र सरकार से गौशालाओं के लिए मिलने वाला अनुदान बंद होने के बाद इसकी भरपाई के लिए राज्य सरकार ने शराब पर सरचार्ज और स्टांप पर सेस बढ़ाने का फैसला किया है। इस फैसले से प्रदेश में शराब और स्टांप महंगे हो जाएंगे। कैबिनेट ने सर्कुलेशन के जरिए इन दोनों फैसलों वाले अध्यादेश को मंजूरी दे दी है।

राजस्थान देश का पहला राज्य है जहां गाय के लिए अलग से मंत्रालय बना हुआ है। शराब पर सेस से पहले वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ने पिछले साल गाय कर वसूलने का फैसला कर लिया था। प्रदेश में स्टाम्प ड्यूटी पर 10 प्रतिशत काउ सरचार्ज वसूलने की घोषणा की थी। तब सरकार का कहना था कि काउ सरचार्ज लगाने का फैसला गो वंश के संरक्षण के उद्देश्य से किया जा रहा है। सरकार के अनुसार राज्‍य की गौशालाओं में करीब 5 लाख से ज्यादा गायें हैं और उनके संरक्षण और संवर्धन के लिए सरकार को कम से कम 200-500 करोड़ रुपए की जरूरत होती है। यह खर्च उठाने के लिए सरकार ने इस काउ सरचार्ज को वसूलना शुरू किया और अब शराब पर काउ सेस लगाने का फैसला किया है। 

प्रदेश की वसुंधरा सरकार ने  कैबिनेट ने स्टांप ड्यूटी संशोधन अध्यादेश को मंजूरी दी है।  इसके तहत स्टांप ड्यूटी पर गौ संरक्षण सेस की दर को 10 से बढ़ाकर 20 फीसदी करने को मंजूरी दी है। अध्यादेश के लागू होते ही स्टांप की दरें 10 फीसदी तक बढ़ जाएगी। कैबिनेट ने राजस्थान वैट अधिनियम संशोधन अध्यादेश को भी मंजूरी दी है। इसके तहत अब सरकार शराब पर गौ संरक्षण के लिए सरचार्ज वसूल सकेगी। सरचार्ज की दरें वित्त विभाग अधिसूचना जारी करके तय करेगा लेकिन इस फैसले से शराब तो शर्तीया तौर पर महंगी हो जाएगी।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top