Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

ट्रेनों की लेट-लतीफी से फिलहाल निजात नहीं

Publish Date: June 11 2018 03:39:42pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सुरक्षा के साथ खर्च कम करने और सेवा सुधार पर रेलवे का फोकस होने की बात कहते हुए आज संकेत दिए कि ट्रेनों के परिचालन में विशेषकर उत्तर भारत में होने वाली देरी से फिलहाल निजात मिलने की उम्मीद नहीं है। 

मौजूदा सरकार के शासन में रेल मंत्रालय की चार साल की उपलब्धियों की जानकारी देने के लिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन में गोयल ने कहा कि रेलवे का प्रमुख फोकस इस समय सुरक्षा पर है। इसके लिए हर स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं और कोशिश है कि ये अधिक से अधिक ट्रेनों के कोचों में भी लगाये जायें। सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2013-14 में 118 ट्रेन हादसे हुए थे जिनकी संख्या 2017-18 में घटकर केवल 73 रह गयी। 

ट्रेनों के देरी से पहुंचने के बारे में उन्होंने कहा कि सुरक्षा से संबंधित काम का बैकलॉग मौजूदा सरकार को विरासत में मिला है और उसे पूरा करने के कारण ट्रेनों के परिचालन में देरी देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि रेलवे सुरक्षा कोष से रेल लाइनों की मरम्मत का काम तेजी से हो रहा है। ट्रेनों का परिचालन समय पर करने और सिग्नल व्यवस्था को सुधारने के लिए भी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा।
 
ट्रेनों की देरी के बारे में पूछे गये एक अन्य प्रश्न के उत्तर में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने कहा कि रेलवे का फोकस सुरक्षा पर है। पिछले 18 साल में ट्रेनों की संख्या लगभग दोगुना हो गयी है, लेकिन इस दौरान मूलभूत ढाँचों की मरम्मत एवं रखरखाव का काम नहीं किया गया। अब रेलवे मूलभूत ढाँचों को बनाने तथा उनकी दक्षता बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा “सुरक्षा और मरम्मत के काम के लिए यात्रियों को कुछ तो कीमत चुकानी होगी। लेकिन, भविष्य में इसका फायदा दिखेगा। 

गोयल ने कहा कि पिछली सरकारों के समय में ट्रेनों की बढ़ती संख्या के हिसाब से बुनियादी ढाँचों के लिए पैसा नहीं दिया गया जिससे इन ढाँचों पर बोझ बढ़ा और उनकी मरम्मत का काम पीछे रह गया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2009 से 2014 के दौरान रेलवे में किये गये पूँजीगत निवेश की तुलना में मौजूदा सरकार के कार्यकाल में वर्ष 2019 तक यह निवेश ढाई गुणा होने की उम्मीद है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top