Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भय्यू जी महाराज : एक मॉडल से राष्ट्रीय संत तक का सफर  

Publish Date: June 12 2018 03:51:34pm

इंदौर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : देश के प्रसिद्ध संत  भय्यू जी महाराज ने इंदौर में खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली है। हालांकि उनके मौत की अभी तक पुष्टि नहीं हो पायी है लेकिन सूत्रों का कहना है कि अब महाराज शायद ही जीवित हों। मसलन उनकी मौत की खबर शहर ही नहीं पूरे देश विदेश में जंगल की आग की तरह फैल गयी है। जिसने भी सुना उसे सहसा विश्वास नहीं हुआ कि मॉडलिंग से अपना जीवन आरम्भ कर राष्ट्रीय संत बनने वाले महाराज यह कदम भी उठा सकता हैं। आइए जानते हैं उनके जीवन के कुछ खास बातें!

आपको बता दें कि भय्यूजी का असली नाम उदय सिंह  है लेकिन अब लोग उन्हें भय्यूजी महाराज के नाम से ही जानते हैं। उनके कई समर्थक हैं। 29 अप्रैल 1968 में मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले के शुजालपुर में उनका जन्म हुआ था लेकिन महाराष्ट्र में उन्हें राष्ट्र संत का दर्जा मिला हुआ था। राजनीतिक क्षेत्र में खासा प्रभाव रखने वाले भैय्यू जी के कांग्रेस के अलावा नितिन गडकरी से लेकर संघ प्रमुख मोहन भागवत से भी अच्छे संबंध रहे। उन्हें राजनीतिक संकट मोचक माना जाता था। अन्ना आंदोलन के समय भी उन्होंने आंदोलन समाप्त करने में भूमिका निभाई थी।

वे ऐसे गृहस्थ संत थे जिन्होंने दो शादियां की थी। अभी कुछ दिनों पहले ही एमपी सरकार ने उन्हें राज्य मंत्री का दर्जा दिया था, जिसे उन्होंने स्वीकार नहीं किया था। भय्यूजी महाराज पद, पुरस्कार, शिष्य और मठ के विरोधी थे। आपको बता दें कि वे एक मात्र ऐसे संत थे जो देश को सबसे बड़ा मठ मानते थे। व्यक्तिपूजा को वह अपराध की श्रेणी में रखते थे। उन्होंने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण और समाज सेवा के बड़े काम किए। कहा जा रहा है कि उनकी इस ख़ुदकुशी के पीछे पारिवारिक कारण हो सकता है। मौत के कारणों की स्थिति बाद में स्पष्ट होगी। फिलहाल तो मौत हुई है या नहीं हुई है यह भी स्पष्ट नहीं है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top