Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत को झटका, रूस से फाइटर एयरक्राफ्ट की डील टूटी-2000 करोड़ डूबे

Publish Date: June 13 2018 11:55:18am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यज): भारतीय वायुसेना को मजबूत करने की दिशा में देश को तगड़ा झटका लगा है। ये झटका जेनरेशन फाइटर एयरक्राफ्ट डेवलप करने की डील संबंधी है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक ये डील टूट गई है। बताया जा रहा है कि इस डील के टूटने के साथ ही रूस को दी गई करीब 2000 करोड़ रुपये की शुरुआती रकम भी डूब गई है। अगर ये डील हो जाती तो फिफ्थ जेनरेशन फाइटर एयरक्राफ्ट भारत को मिल जाना था। ये एयरक्राफ्ट फिलहाल केवल अमेरिका और चीन के पास हैं।

सूत्रों ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को लेकर प्रगति न होने की वजह डीआरडीओ का यह जोर देना था कि उसके पास इसके लिए जरूरी टेक्नॉलजी डिवेलप करने की क्षमता है। रूस ने भारत को फिफ्थ जेनरेशन फाइटर एयरक्राफ्ट मिलकर डिवेलप करने की पेशकश की थी। इसके लिए अधिकांश रिसर्च भारत करने के साथ ही टेक्नॉलजी के पूरे ट्रांसफर पर भी सहमति बनी थी।  उल्लेखनीय है कि रूस के साथ रक्षा कारोबार जारी रखने पर अमेरिका ने भारत को प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी हुई है। अमेरिका की सैन्य उपमंत्री टीना काईडानॉव ने कहा कि हम नहीं चाहते कि भारत किसी प्रतिबंध के दायरे में आए, उसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही अमेरिका उन देशों से भी संपर्क में है, जो रूस के साथ सैन्य समझौता कर चुके हैं या इसकी तैयारी में हैं। बता दें कि भारत एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम खरीदने की योजना बना रहा है। 

 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


वर्ल्ड टूर फाइनल्स: पीवी सिंधू की इंतानोन पर रोमांचक जीत, फाइनल में बनाई जगह

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने अपनी शानदार फार्म जारी...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top