Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गन्ना रोग नियंत्रण के लिए 50,244 किसानों को SMS भेज कर किया जागरूक

Publish Date: June 14 2018 11:17:45am

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज):  उत्तर प्रदेश में 50,244 गन्ना उत्पादक किसानों को एसएमएस भेज कर गन्ने में पोक्का बोइंग रोग के लक्षण तथा नियंत्रण के उपाय के लिए जागरूक किया गया है। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश के गन्ना एवं चीनी उद्योग मंत्री सुरेश राणा के निर्देश के क्रम में गन्ना शोध परिषद के विभिन्न संस्थाओं/केन्द्रों एवं अनुबंधित चीनी मिल फार्मो पर अभिजनक बीज गन्ना को रोग एवं कीट मुक्त तथा आनुवंशिक शुद्वता सुनिश्चित करने के लिए परिषद के वैज्ञानिकों ने प्री-मानसून सर्वे का कार्य पूरा कर लिया। 

उन्होंने बताया कि राज्य कृषि प्रबन्ध संस्थान, रहमानखेड़ा से गये 35 प्रसार कर्मियोें के दल को गन्ना शोध संस्थान शाहजहाॅपुर के प्रक्षेत्र एवं प्रयोगशाला भ्रमण तथा वैज्ञानिकों ने गन्ना उत्पाद की उन्नत तकनीक की जानकारी प्रदान की और साथ ही गन्ना किसान संस्थान द्वारा आयोजित गोष्ठियों में परिषद् के वैज्ञानिकों ने किसानों से बातचीत की और उन्हें महत्वपूर्ण जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि गन्ने में पोक्का बोइंग रोग के लक्षण तथा नियंत्रण के उपाय के लिए एम-किसान पोर्टल के माध्यम से 50,244 गन्ना कृषकों को एसएमएस भेज कर जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि किसानों को समय से रोग के बारे में जानकारी देने से गन्ना उत्पान को बढ़ावा मिलेगा।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top