Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मोदी केयर की बड़ी बाधा खत्म, 20 राज्यों ने किए MOU साइन

Publish Date: June 14 2018 03:04:32pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत नेशनल हेल्थ प्रोटेक्टशन स्कीम को लागू करने की सबसे बड़ी बाधा खत्म हो गई है। मसलन 20 राज्यों की राज्य सरकारों ने इस योजना को लागू करने पर सहमति जताई है। मोदीकेयर के नाम से बहुप्रचारित इस योजना को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पहले ही लागू कर चुकी है। इस मामले को लेकर आयुष्मान भारत मिशन के अधिकारियों और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक आयोजित की, जिसमें इन राज्यों ने स्कीम को लागू करने के लिए केंद्र सरकार के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर कर दिया। 

दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार की हेल्थ कवरेज में आयुष्मान भारत नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के दायरे 10 करोड़ गरीब परिवार आएंगे।  इसके तहत प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये तक की कवरेज मिलेगी। इसके साथ ही देशभर के अस्पतालों में इलाज, यूनिफाइड आईटी फ्रेमवर्क और सामाजिक-आर्थिक व जातिगत आंकड़ों के आधार पर सभी योग्य लाभार्थियों को आयुष्मान भारत नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन मिशन के तहत मिलने वाली सुविधाएं मिलेंगी। 

हाल ही में केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा था कि आयुष्मान भारत के माध्यम से हमारी सरकार गुणवत्ता स्वास्थ्य देखभाल को सस्ती और समावेशी बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। सरकार का ध्यान गुणवत्ता वाली सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं आम जनता तक पहुंचाने पर है। हम इस योजना को साल 2022 तक आम जनता तक पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध हैं। यूनिवर्सल सोशल सिक्योरिटी स्कीम को 10 साल में तीन चरणों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में सभी कामगारों को मामूली कवरेज दिया जाएगा, जिसमें हेल्थ सिक्योरिटी और रिटायरमेंट बेनेफिट्स होंगे। दूसरे चरण में बेरोजगारी के लिए बेनिफिट जोड़े जाएंगे। तीसरे चरण में दूसरी कल्याणकारी योजनाओं को शुरू किया जा सकता है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top