Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

नाबालिग लड़की के साथ सहमति से यौन संबंध बनाना भी बलात्कार : गुजरात हाईकोर्ट 

Publish Date: June 14 2018 05:11:42pm

अहमदाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज) : बच्चों के साथ होने वाले यौन अपराध के खि़लाफ़  पोक्सो क़ानून से जुड़े एक मामले की सुनवाई करते हुए वीरवार को गुजरात उच्च न्यायालय ने कहा कि नाबालिग के साथ सहमति से बनाया गया यौन संबंध भी बलात्कार की श्रेणी में आता है। गुजरात हाईकोर्ट ने यह स्पष्ट किया है कि इस तरह के मामले में दोषी पाए जाने वाले को पोक्सो क़ानून के मुताबिक सज़ा होगी। मालूम हो कि पोक्सो क़ानून के नाबालिग से संबंध बनाने पर सात से 10 साल तक की सज़ा का प्रावधान है। आरोपी द्वारिका के नाबालिग लड़की के साथ भागा था।

जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस एवाई कोगजे की पीठ ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि वे पोक्सो क़ानून के बारे में लोगों को अवगत कराएं, जिसमें 18 साल से कम उम्र की लड़की के साथ सहमति से यौन संबंध बनाने पर भी 7 से 10 साल की सज़ा हो सकती है। अदालत का मानना है कि इस क़ानून के बारे में ज़्यादा लोगों को अवगत कराने से बच्चों के खि़लाफ़ हो रहे यौन अपराध में कमी आएगी। अदालत ने कहा कि नाबालिग के साथ प्रेम संबंध में सहमति से यौन संबंध बनाया जाता है, तब भी पोक्सो क़ानून लागू होगा। ऐसे मामलों में क़ानून की जानकारी न होने की दलील नहीं दी जा सकती। 

अदालत ने यह भी स्पष्ट किया कि इसके आधार पर अदालत ऐसे मामलों में सज़ा में किसी तरह की राहत नहीं दे सकतीं क्योंकि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की सात साल की सज़ा के प्रावधान के उलट पोक्सो एक्ट में इस अपराध के लिए 10 साल की सज़ा का प्रावधान है। अदालत का कहना है कि सज़ा की जानकारी न होने की वजह से युवाओं की जीवन और करिअर बर्बाद हो रहा है। 

एडिशनल महाधिवक्ता प्रकाश जानी ने बताया कि ऐसा आदेश अदालत ने उस मामले की सुनवाई के दौरान दिया, जहां 19 साल का लड़का द्वारका जिले की एक 15 वर्षीय लड़की के साथ घर से भाग गया था। अदालत ने इस लड़के की सज़ा सात साल से बढ़कर 10 साल कर दी। जजों का मानना है कि पोक्सो क़ानून के प्रचार के दो फ़ायदे हैं, एक तो सक्रिय अपराधियों पर लगाम लगेगी और दूसरा युवा 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की से सहमति या बिना सहमति के यौन संबंध नहीं बनाएंगे।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top