Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अव्यवस्था का पर्याय बन चुका है झांसी रेलवे स्टेशन

Publish Date: June 15 2018 04:21:34pm

झांसी (उत्तम हिन्दू न्यूज): रेलवे को हाइटेक बनाने की केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की मुहिम उत्तर मध्य रेलवे के महत्वपूर्ण झांसी जंक्शन रेलवे स्टेशन पर ठंडी पड़ती नजर आती है। राष्ट्रीय राजधानी को पश्चिम और दक्षिण राज्यों से जोडने वाले इस रेलवे जंक्शन पर अव्यवस्थाओं के चलते यात्री सुविधाओं का घोर अभाव है। स्टेशन पर कहने को तो वातानुकूलित यात्री प्रतीक्षालय है लेकिन जबरदस्त गर्मी के इस मौसम में पिछले कई दिनों से यहां एसी खराब पडा है और कोई इसकी सुध लेने वाला नहीं है। उमस भरी गर्मी में यात्री कई बार खराब एसी की शिकायत अधिकारियों से कर चुके हैं लेकिन यात्रियों को अधिकाधिक सुविधाएं देने का दावा करने वाले अधिकारी इन शिकायतों को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।
इतना ही नहीं जहरखुरानी से यात्रियों की बचने के लिए आये दिन जागरूकता अभियान चलाने वाले अधिकारियों की यह मुहिम स्टेशन पर कुछ रंग लाती नजर नहीं आ रही है। लगभग रोजाना ही स्टेशन पर कोई न कोई यात्री जहरखुरानी का शिकार होता है। लोगों को उच्च गुणवत्ता का खाना उपलब्ध कराने और उचित मूल्य पर ठंडे पानी की बोतले मुहैया कराने का दावा करने वाले अधिकारियों की नाक के नीचे यात्रियों को खाने पीने का सामान मजबूरीवश अवैध वैंडरों से खरीदने का नजारा स्टेशन पर आम है। 

रेलयात्री रवि ने बताया “ इस जबरदस्त गर्मी में ठंडे पानी की बोतल अवैध वेंडरों की तो बात छोडिए वैध वेंडर भी अधिक कीमत पर बेच रहे हैं और यात्रियों के पास उनकी मनमानी कीमत पर पानी खरीदने के अलावा कोई चारा नहीं है। ट्रेनों की लेटलतीफी के बीच स्टेशन पर खाने पीने का दोयम दर्जे का सामान लेकर बेचने वाले अवैध वैंडरों पर अधिकारियों की नजर कैसे नहीं पड़ती यह समझ से बाहर है। हद तो तब है जब इन सब अव्यवस्थाओं की शिकायत किये जाने के बाद भी हालात जस के तस बने रहते हैं।”

स्टेशन पर अवैध वैंडर को रोकने की जीआरपी तथा आरपीएफ और रेलवे के कर्मचारियों को कोई जरूरत महसूस नहीं होती। अवैध वैंडिंग का यह कारोबार जीआरपी,आरपीएफ और अधिकारियों की मिली भगत के बिना चलना कैसे संभव है। इस सब के बीच अगर किसी को सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो वह है रेल से यात्रा करने वाले लोग। ये वहीं लोग हैं जिनको उच्च स्तरीय सेवाएं प्रदान करने के दावे तो अधिकारी करते हैं लेकिन स्टेशन पर अौर ट्रेनों में उन्हीं यात्रियों को जिस तरह की परेशानियों और अव्यवस्थाओं का सामना करना पड़ता है , उसे जानकर भी अंजान बने रहते हैं।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top