Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बिहार के उग्रवाद प्रभावित वन क्षेत्र की दो सड़कों को केन्द्र से मिली मंजूरीः सुशील

Publish Date: June 15 2018 08:01:11pm

पटना (उत्तम हिन्दू न्यूज): बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज बताया कि केन्द्र सरकार ने कैमूर और भीम बांध वन्य प्राणी आश्रयणी क्षेत्र में वर्षों से अटकी दो सड़कों के निर्माण की मंजूरी दे दी है। मोदी ने यहां बताया कि नेशनल बोर्ड फॉर वाइल्ड लाइफ ने वर्षों से अटकी कैमूर वन्य प्राणी आश्रयणी के अन्तर्गत अकबरपुर से अधौरा (55 किलोमीटर) तथा भीमबांध वन्य प्राणी आश्रयणी के तहत कुण्डास्थान से भीम बांध (10 कि.मी.) तक की सड़कों के सभी मौसमों के लिए निर्माण एवं कालीकरण की मंजूरी दे दी है । उन्होंने बताया कि केन्द्र ने इसके साथ ही नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत पटना और बरौनी में बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद की दो प्रयोगशालाओं के सृदृढ़ीकरण के लिए 10.91 करोड़ की स्वीकृति दी है । 

उप मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री डा. हर्षवर्द्धन का आभार जताते हुए कहा कि कैमूर वन्य प्राणी आश्रयणी के अन्तर्गत अकबरपुर (रोहतास) से अधौरा (कैमूर पहाड़ी) तक सड़क की कुल लम्बाई 55.15 कि.मी. जिसमें आश्रयणी के अंदर 39.48 कि.मी. सड़क का कालीकरण होगा। इससे दूरस्थ बसे 21 गांवों की 35 बस्तियों के आदिवासी और अन्य लोगों को जहां आवागमन की सुविधा मिलेगी वहीं प्रशासन को भी उग्रवाद को नियंत्रित करने में सहूलियत होगी। इसी तरह प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भीमबांध व कुण्डास्थान (तीन जिलों मुंगेर, जमुई और लखीसराय) के बीच वन क्षेत्र में 10 कि.मी. सड़क के कालीकरण से इन क्षेत्रों में पर्यटन के विकास को गति मिलेगी। मोदी ने कहा कि गंगा और उसकी सहायक नदियों के पानी में प्रदूषण की जांच की अब तक कोई माकूल व्यवस्था नहीं थी। केन्द्र सरकार ने पटना और बरौनी में दो जांच प्रयोगशालाओं के लिए उपकरण, रसायन, संचालन एवं कर्मियों के मद में 10.91 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। उन्होंने कहा कि अगले छह महीने में इन दोनों प्रयोगशालाओं को सुदृढ़ कर कार्यशील कर दिया जायेगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top