Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही ईद, PM मोदी और राष्ट्रपति ने दी बधाई

Publish Date: June 16 2018 09:58:51am

नयी दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- देशभर में आज ईद का पवित्र त्योहार मनाया जा रहा है। नमाज के लिए मस्जिदों को बखूबी सजाया गया है। मुस्लिम समुदाय के लोग विभिन्न मस्जिदों व ईदगाहों में पहुंचकर नमाज अदा कर रहे हैं, एक दूसरे के गले लग कर ईद की बधाई दे रहे है। 

जामा मस्जिद के शाही इमाम, इमाम बुखारी ने शुक्रवार शाम को इसकी घोषणा की थी। उन्होंने बताया था कि रमजान के अंत में मनाया जाने वाला पवित्र त्योहार ईद-उल-फितर भारत में शनिवार को मनाया जाएगा। बुखारी ने कहा था कि नया चांद शुक्रवार शाम लगभग 7.35 बजे दिख गया है। साथ ही उन्होंने सभी देशवासियों को ईद की बधाई भी दी थी।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशवासियों को ईद की बधाई दी। कोविंद ने ट्विटर पर लिखे अपने संदेश में कहा,“सभी देशवासियों खास तौर से देश और विदेशों में रह रहे हमारे मुस्लिम भाइयों एवं बहनों को ईद मुबारक। यह शुभ दिन आप सब के परिवारों के लिए खुशियां और जश्न लाए तथा हमारे साझा समाज में भाईचारे, आपसी सौहार्द और मेल-मिलाप को मज़बूत बनाए।” राष्ट्रपति ने अपने ट्विटर अकाउंट पर हिन्दी, अंग्रेजी और उर्दू तीनों भाषाओं में ईद की बधाई दी।

पीएम मोदी ने ईद की बधाई देते हुए समाज में एकता और सद्भाव बढ़ने की कामना की। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “ईद मुबारक। ईश्वर से प्रार्थना है कि यह दिन समाज में एकता, सद्भाव और भाईचारे को और मजबूत करें।” 

बता दें कि ईद का त्योहार नया चांद दिखने के अगले दिन शुरू होने वाले शव्वाल के महीने के पहले दिन मनाया जाता है। ईद के दिन की शुरुआत ईद की नमाज से होती है। सभी मुस्लिम पुरुष नए कपड़े पहनकर ईद की नमाज अदा करने ईदगाह या मस्जिद जाते हैं। कुछ मुस्लिम महिलाएं भी ईद की नमाज पड़ती हैं। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

दिलीप कुमार को धमकाने वाला बिल्डर जेल से छूटा, सायरा बानो ने पीएम मोदी से फिर मांगी मदद

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अपने जमाने के मशहूर एक्टर दिलीप ...

top