Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

इथेनॉल से दूर हो सकता है प्रदूषण, सरकार कर रही व्यापक उपयोग पर विचार

Publish Date: June 16 2018 04:38:00pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): पेट्रोल और डीजल की दिनों-दिन बढ़ रही कीमतों के बीच वैक्लपिक ईंधन के रूप में इथेनॉल के प्रयोग से न केवल प्रदूषण पर लगाम लगेगी, बल्कि वर्तमान में उपलब्ध ईंधनों से कम से कम 30 प्रतिशत सस्ता होने के कारण इससे आम उपभोक्ताओं को बड़ी राहत भी मिल सकती है।
 
पर्यावरण प्रदूषण की समस्या के इस दौर में ऊर्जा के क्षेत्र में इथेनॉल के प्रयोग पर जोरदार चर्चा चल रही है जो पर्यावरण के लिए वरदान हो सकता है। नीति आयेग के अनुसार, इथेनॉल का इस्तेमाल कर अगले पाँच-सात साल में डीजल की खपत में कम से कम 20 प्रतिशत तक की कमी की जा सकती है जिससे सालाना 26,000 करोड़ रुपये की बचत हो सकती है। 

हाईड्रोजन आधारित इस ईंधन को प्राकृतिक गैस, कोयला, बायोमास, शहरों के ठोस कचरे, कार्बन डाईऑक्साइड से बनाया जा सकता है। इथेनॉल के प्रयोग से परिवहन के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आ सकता है और यह डीजल का विकल्प बन सकता है। इसे रसाई गैस और पेट्रोल में मिलाकर उनकी कीमत भी कम की जा सकती है और विमानों के परिचालन में भी इसका उपयोग हो सकता है। 

चीन, इटली, स्वीडन, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इजरायल, जापान और कई यूरोपीय देशों में इथेनॉल का उपयोग किया जा रहा है। चीन में तो परिवहन क्षेत्र में 10 प्रतिशत इथेनॉल का उपयोग हो रहा है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top