Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

भारत-पाक राजनयिकों का एक-दूसरे पर उत्पीडऩ का आरोप

Publish Date: June 16 2018 04:42:20pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): एक ओर जहां भारत-पाक सेना के बीच सरहद पर काफी समय से तनाव बना हुआ है, वहीं भारत और पाकिस्तान के राजनयिकों में भी पिछले काफी समय से राजनयिक विवाद चल रहा था। जो काफी बातचीत और वरिष्ठों के हस्तक्षेप के बाद खत्म हुआ था, लेकिन यह मामला फिर से भड़कता हुआ दिखाई दे रहा है, ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान ने अपने राजनयिक को परेशान किए जाने की शिकायत की है। बता दें कि दोनों देशों के बीच राजनयिकों की सुरक्षा को लेकर 1992 कोड ऑफ कंडक्ट (सीओसी) के तहत एक समझौता हुआ था। मगर यह कारगर साबित होता नहीं दिख रहा है।

एक तरफ पाकिस्तान जहां भारत पर अपने राजनयिकों को परेशान करने का आरोप लगा रहा है, वहीं दूसरी तरफ वह भारतीय अधिकारियों को परेशान करने का एक भी मौका नहीं छोड़ रहा। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान ने इस महीने में तीसरी बार विदेश मंत्रालय के पास आधिकारिक तौर पर लिखित संदेश के जरिए अपना विरोध दर्ज कराया है। उसका दावा है कि भारतीय अधिकारी उसके राजनयिकों को परेशान कर रहे हैं।

बदले की कार्यवाही करते हुए पाकिस्तान ने भारतीय एयर एडवाइजर को 10 जून को इस्लामाबाद एयरपोर्ट पर ही रोक लिया था, क्योंकि उनके पास पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा दिया गया आईडी कार्ड नहीं था। इस पर विदेश मंत्रालय ने सफाई देते हुए कहा है कि उनके कार्ड को पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने रिन्यू नहीं किया है।

इससे एक दिन पहले पड़ोसी देश ने आरोप लगाया था कि भारत में मौजूद उसके एयर एडवाइजर जब वसंत कुंज के डीएलएफ मॉल गए थे, तो वहां उनकी गाड़ी को तोड़ दिया गया था। मार्च 30 को ही दोनों देशों ने महीनेभर चले राजनयिक उत्पीडऩ के मामले को बातचीत के बाद सुलझा लिया था। उसके बाद से यह पहला मौका है जब इसकी शिकायत हुई है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top