Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

रेलवे अपने कर्मचारियों के लिए लाया बड़ी सुविधा, क्रेडिट कार्ड की तरह स्वास्थ्य कार्ड करेगा जारी

Publish Date: June 16 2018 07:07:56pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): रेलवे अपने कर्मचारियों को राहत देने की तैयारी कर रहा है। रेलवे ने फैसला किया है कि वह अपने कर्मचारियों और सेवानिवृत कर्मियों को जारी किए बोझिल और जटिल चिकित्सा कार्ड की जगह उन्हें क्रेडिट कार्ड जैसे स्वास्थ्य कार्ड जारी करेगा जिनपर विशिष्ट नंबर अंकित होंगे। वर्तमान में जोनल रेलवे द्वारा जारी चिकित्सा कार्ड बुकलेट के रूप में होता है जो दिखने में राशन कार्ड जैसा होता है।

रेलवे बोर्ड के एक आदेश के मुताबिक कर्मचारियों के साथ ही उनके सभी आश्रितों को एक अलग तरह का चिकित्सा पहचान पत्र जारी किया जाएगा जिनपर पूरे भारत के लिए विशिष्ट नंबर दर्ज होंगे। आदेश में कहा गया, 'भारतीय रेलवे के कर्मचारियों और अन्य लाभार्थियों को जारी होने वाले चिकित्सा पहचान पत्र में एकरूपता लाने के लिए बोर्ड ने प्लास्टिक से बने कार्ड को स्वीकृति दी है जिनका आकार बैंक द्वारा जारी डेबिट या क्रेडिट कार्ड के समान होना चाहिए।'

प्रत्येक कार्ड के सबसे ऊपर एक रंगीन पट्टी होगी। पट्टी का रंग कार्ड धारक की श्रेणी - सेवा में , सेवानिवृत कर्मचारी या आश्रितों की पहचान करने में मदद करेगा। गौरतलब है कि वर्तमान में रेलवे में करीब 13 लाख कर्मचारी काम कर रहे हैं और इतनी ही संख्या में पेंशनधारक भी हैं और उनके सभी आश्रित चिकित्सा कार्ड का इस्तेमाल करने के पात्र हैं। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : टीम इंडिया मुश्किल में, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने चटकाए 5 विकेट

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): रोमांच और स्लेजिंग से भरपूर दूसरे ...

मां नयनादेवी के दरबार में पहुंचीं रवीना टंडन  

शिमला (उत्तम हिन्दू न्यूज): मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन आज मां नयनादेवी के दर्शनों ...

top