Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

ब्रुसेल्स में योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेगी सुषमा 

Publish Date: June 17 2018 10:24:06am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): विदेश मंत्री सुषमा स्वराज रविवार 17 जून से चार देशों इटली, फ्रांस, लेक्जमबर्ग और ब्रुसेल्स की यात्रा पर जायेंगी। विदेश मंत्रालय ने यहां एक बयान में बताया कि ब्रसेल्स में प्रवास के दौरान भारत के सॉफ्ट पावर ग्लोबल पर स्वराज 21 जून को यूरोपीय संसद में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगी और भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगी। बयान में कहा गया है कि चार यूरोपीय देशों की यात्रा वैश्विक, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर राजनीतिक नेतृत्व के साथ गहन चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगी और यूरोपीय संघ के साथ हमारी बढ़ती रणनीतिक भागीदारी को आगे बढ़ाएगी। 

बयान के अनुसार 21 जून को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में पैरामारिबो में सूरीनाम देसी बोउटर के राष्ट्रपति के साथ शामिल होंगे। एक जून को इटली के नए प्रधानमंत्री के रूप में ज्यूसेपे कॉन्टे के शपथ लेने के बाद रविवार और सोमवार को विदेश मंत्री इटली की यात्रा के दौरान भारत और इटली के बीच पहली बार महत्वपूर्ण राजनीतिक मसलों पर बातचीत होगी। रोम में प्रवास के दौरान स्वराज प्रधानमंत्री कोंटे और विदेश मंत्री मोआवेरो मिलानेसी से मुलाकात करके दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर समीक्षा करेंगी। 

विदेश मंत्रालय ने अपने एक अन्य बयान में कहा विदेश मंत्री सोमवार को फ्रांस पहुंचेगी और मार्च 2018 में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन की भारत यात्रा के बाद से यह भारत की अोर से फ्रांस की पहली बड़ी यात्रा होगी। दपैरिस में यात्रा के दौरान विदेश मंत्री यूरोप और विदेश मंत्री जीन-यवेस ले ड्रियन से मुलाकात करेंगी और दाेनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत करेंगी। भारत और फ्रांस अपनी रणनीतिक साझेदारी की 20 वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। पेरिस में प्रवास के दौरान स्वराज भारतीय संस्कृति केंद्र के नामकरण समारोह में मुख्य अतिथि होंगी और और भारतीय समुदाय से भी बातचीत करेंगी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top