Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

जौनपुर में फर्जी क्रेडिट कार्ड बनवाकर बैंकों से लिया सात लाख का ऋण

Publish Date: June 17 2018 01:06:58pm

जौनपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश में जौनपुर के खुटहन क्षेत्र में फर्जी क्रेडिट कार्ड बनवाकर तीन बैंकों से सात लाख रुपये ऋण लेने का मामला प्रकाश में आया है। पुलिस सूत्रों ने रविवार को यहां बताया कि मेढ़ा गांव निवासी त्रिबेनी प्रसाद तिवारी ने गांव के ही एक अन्य व्यक्ति जिसका नाम खतौनी में दर्ज नाम से मिलता-जुलता था। नाम का फायदा उठाते हुए उसकी खतौनी के सहारे तीन अलग-अलग बैंकों में फर्जी तरीके से अपनी फोटो लगवाकर किसान क्रेडिट कार्ड जारी करवा लिया। इसके बाद इन बैंकों से लगभग सात लाख रुपये निकाल लिए। उन्होंने बताया कि इसकी जानकारी होने पर पीड़ित ने शनिवार को थाने में तहरीर देकर आरोप लगाया कि उसकी जमीन पर फर्जी किसान क्रेडिट कार्ड बनवाकर लाखों रुपये का ऋण लिया गया है। 

गौरतलब है कि मेढ़ा गांव में त्रिबेनी प्रसाद तिवारी और त्रिबेणी प्रसाद मिश्र नाम के दो व्यक्ति हैं। दोनों के पिता का नाम खतौनी में स्वर्गीय सीताराम दर्ज है। आरोप है कि त्रिबेनी प्रसाद तिवारी ने बैंकों में जमा हलफनामा में यह दिखाया कि खतौनी में दर्ज त्रिबेणी प्रसार मिश्र पुत्र स्वर्गीय सीताराम उसी का नाम है। इस आधार पर उसने खतौनी में दर्ज लगभग आठ बीघा जमीन पर स्टेट बैंक आफ इण्डिया- बदलापुर, बैंक ऑफ बड़ौदा -बदलापुर, काशी गोमती ग्रामीण बैंक मेढ़ा से 2013 में फर्जी किसान क्रेडिट कार्ड जारी करवा लिया। इस कार्ड से एसबीआई -बदलापुर से दो लाख 75 हजार रुपये, काशी गोमती से दो लाख तीन हजार रुपये तथा शेष दो लाख 22 लाख रुपये राशि बैंक ऑफ बड़ौदा बदलापुर से निकाल लिया। इस तरह पीड़ित की पूरी जमीन बैंक के पास गिरवी रख दिया।

त्रिबेणी प्रसाद मिश्र को इस बात की जानकारी तब हुई जब उनके पुत्र सूबेदार मिश्र किसी कार्य के लिए खतौनी निकलवाई। खतौनी में आराजी संख्या की संपूर्ण जमीन बैंक के नाम बंधक के रूप में दर्शाई गई है। जबकि उन्होंने कभी बैंक से कर्ज ही नहीं लिया था। इसकी जानकारी के लिए जब वह स्टेट बैंक आफ इण्डिया, बदलापुर गया तो जानकारी दी गई कि उसके ही दस्तावेज पर उसी गांव के एक व्यक्ति ने अपनी फोटो चस्पा कर बैंक से कर्ज ले रखा है। पूरी घटना से अवगत होने के बाद पीड़ित व्यक्ति ने आस-पास के सभी बैंकों में पता लगाया तो दो और बैंकों से लोन लेने की जानकारी हुई। इसके बाद तीनों बैंकों के उच्चाधिकारियों से लिखित शिकायत दर्ज की गयी। साथ ही धोखाधड़ी की इस घटना के संबंध में खुटहन थाने में मामला दर्ज कराया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस मामले की नामजद रिपोर्ट दर्ज करायी गयी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बने 

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): एडिलेड ओवल मैदान पर जहां एक ओर भ...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top