Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

हवाई जहाज की तरह होंगे ट्रेनों के टॉयलेट, ट्रैक पर नहीं फैलेगी गंदगी

Publish Date: June 17 2018 03:03:35pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): अब भारतीय रेल गाडिय़ों में लोगों को टॉयलेट की गंदगी से परेशान नहीं होना होगा। अब रेलवे विभाग ने इस समस्या का हल खोज लिया है। बताया जा रहा है कि भारतीय रेल की लगभग सभी रेल गाडिय़ों में बायो टॉयलेट लगाने के बाद अब उनकी जगह उन्नत वैक्यूम बायो टॉयलेट लगाने पर विचार किया जा रहा है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि विमानन कंपनियों के साथ बराबरी करने के लिए रेलवे अपनी सुविधाओं में सुधार कर रहा है और ट्रेनों में बायो टॉयलेट की जगह आधुनिक टॉयलेट लगाना इसी योजना का हिस्सा है।

गोयल ने कहा, मार्च 2019 तक 100 प्रतिशत रेलगाडिय़ों में बायो टॉयलेट लग चुके होंगे, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। रेल की पटरियां साफ होंगी, बदबू नहीं होगी और पटरियों के नवीकरण का भार भी कम होगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि प्रति इकाई 2.5 लाख रुपये की लागत से तैयार होने वाले वैक्यूम टॉयलेट बदबू रहित होंगे। इसमें मौजूदा टॉयलेट के मुकाबले पानी का इस्तेमान पांच प्रतिशत कम होगा और इसके अवरुद्ध होने का अंदेशा भी बहुत कम होगा।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top