Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

वेदांता तूतीकोरिन स्टरलाइट प्लांट से सल्फ्यूरिक एसिड लीक, मचा हड़कंप

Publish Date: June 18 2018 01:39:23pm

चेन्नई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : तमिलनाडु के तूतीकोरिन स्थित स्टरलाइट वेदांता प्लांट से अब खतरनाक सलफ्यूरिक एसिड लीक होने का मामला सामने आया है। सलफ्यूरिक एसिड लीक होने के बाद इस मामले को लेकर नया विवाद छिड़ गया है। लिहाजा इलाके में हड़कंप मचा हुआ है। हालांकि प्रशासन ने इसे सामान्य बताया है लेकिन पर्यावरणविदों का कहना है कि इस एसिड से बड़ी हानि हो सकती है। फिलहाल किसी प्रकार की हानि की कोई खबर नहीं है। मौके पर तूतीकोरिन प्रशासन मौजूद है और इसे सावधानी पूर्वक हटाने का काम चल रहा है। इस मामले में तूतीकोरिन के जिलाधिकारी संदीप नंदूरी ने स्टरलाइट कॉपर प्लांट से सलफ्यूरिक एसिड लीक होने की पुष्टि की है।  

उन्होंने मीडिया को बताया कि सल्फर एसिड स्टोरेज टैंक में स्टोर किया गया था, जो अचानक लीक हो गया। यह गलती कैसे हुई इस बारे में फिलहाल कोई पुख्ता वजह सामने नहीं आई है। इस एसिड को सावधानी पूर्वक हटाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि प्रशासन सभी सुरक्षा इंतजामों को ध्यान में रखते हुए अपनी कार्रवाई कर रहा है, ऐसे में इसके लिए लोगों को किसी भी तरह से परेशान होने की जरूरत नहीं है। लोग घबराए नहीं। 

गौरतलब है कि बीते महीने 29 मई को तूतीकोरिन में लगे 4 लाख टन सालाना (एलटीपीए) वाले कॉपर स्मेल्टर प्लांट को तत्काल प्रभाव से बंद करने का आदेश दिया था। इसके बावजूद इस प्लांट को बढ़ाने का काम चल रहा था। इसके विरोध में स्थानीय लोग सड़कों पर उतर आए थे। इस दौरान हिंसा भड़क गई और पुलिस फायरिंग में 13 लोगों की मौत हो गई थी। फिर कोर्ट के आदेश पर प्लांट को बंद कर दिया गया। यहां किसी को भी आने-जाने की अनुमति नहीं दी गई थी। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top