Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

साबरमती आश्रम से पाक सीमा तक 290 किमी लंबी पदयात्रा की शुरूआत कल

Publish Date: June 18 2018 01:54:22pm

अहमदाबाद (उत्तम हिन्दू न्यूज): एशिया का नोबल पुरस्कार कहे जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता सामाजिक कार्यकर्ता संदीप पांडेय समेत कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और गांधीवादी विचारकों तथा गैर सरकारी संगठनों ने कल से यहां साबरमती आश्रम से शुरू होकर पाकिस्तान की सीमा तक 290 किलोमीटर लंबी और 12 दिन चलने वाली पदयात्रा ‘इंडिया पाकिस्तान फ्रेंडशिप एंड पीस मार्च’ से एक दिन पहले आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिख कर गुजरात और पाकिस्तान के बीच सीधी बस सेवाएं शुरू करने की मांग की है।

पत्र में पंजाब की अटारी-वाघा सीमा पर हर शाम होने वाले सैन्य आयोजन की जगह शांति समारोह के आयोजन की शुरूआत की भी मांग की गई है। वर्ष 2005 में भी नयी दिल्ली से पाकिस्तान के मुल्तान तक शांति मार्च में शिरकत करने वाले पांडेय तथा अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मोदी से गुजरात के बनासकांठा के सुईगाम से पाकिस्तान के सीमावर्ती शहर नागरापारकर तक और फिर अहमदाबाद से कराची के बीच भी दिल्ली-लाहौर बस सेवा की तर्ज पर बस सेवाएं शुरू करने का आग्रह किया है। अटारी-वाघा सीमा पर शांति समारोह के बारे में आईआईटी गांधीनगर छात्रों की ओर से तैयार प्रस्ताव के लिंक को भी इस पत्र में साझा किया गया है। पत्र में कहा गया है कि ऐसे कदम दोनो देशों के आम लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देंगे जिससे दोस्ताना और शांतिपूर्ण संबंध बनाने और शत्रुतापूर्ण माहौल को समाप्त करने में मदद मिलेगी।

इसमें उम्मीद जतायी गयी है कि क्षेत्रीय शांति और समृद्धि के लिए प्रधानमंत्री इन ऐतिहासिक निर्णयों को लेंगे। ज्ञातव्य है कि गांधी के ऐतिहासिक साबरमती आश्रम से कल शुरू होकर पदयात्रा गांधीनगर, महेसाणा, पाटन और बनासकांठा जिलों से गुजरते हुए पाकिस्तान के सीमावर्ती नादा बेट के नंदेश्वरी माता मंदिर तक 30 जून को पहुंचेगी। इसके उद्देश्यों में दोनों देशों की सरकारों को सीमा पर सैनिकों के कत्लेआम बंद करने, वीजा नियमों के सरलीकरण, सिंध सीमा के रास्ते यात्रा और व्यापार को बढ़ावा देने, एशिया को परमाणु अस्त्र मुक्त क्षेत्र बनाने आदि के संदेश देने की बातें शामिल हैं। पांडेय ने आज बताया कि इस कार्यक्रम को भारत और पाकिस्तान के विभिन्न संगठनों का समर्थन प्राप्त है। वह और कई अन्य कार्यकर्ता सह गांधीवादी इस यात्रा में भाग लेंगे। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top