Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

योग दिवस पर 21 जून को मध्यप्रदेश में भी अनेक आयोजन

Publish Date: June 19 2018 10:50:25am

भोपाल(उत्तम हिन्दू न्यूज): अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर 21 जून को राजधानी भोपाल समेत मध्यप्रदेश में विभिन्न स्थानों पर योग से जुड़े अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राज्य स्तरीय मुख्य आयोजन यहां लाल परेड मैदान पर आयोजित किया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार योग प्रदर्शन के कार्यक्रम पूरे राज्य में एक ही समय पर सुबह सात से आठ बजे के बीच आयोजित किए जाएंगे। राज्य, जिला, विकासखण्ड और पंचायत-स्तर पर 21 जून को होने वाले सामूहिक योग कार्यक्रम में स्कूल, कॉलेज के छात्रों के अलावा योग संस्थानों, एनसीसी, एनएसएस, पुलिसकर्मियों, शासकीय सेवकों, जन-प्रतिनिधियों और आम नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित की जा रही है।

केन्द्रीय आयुष विभाग द्वारा सामूहिक योग कार्यक्रम के दौरान किये जाने वाले योगासनों के बारे में बुकलेट और फिल्म तैयार की गई है, जिसे संबंधित वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। इस संबंध में राज्य सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से जारी किये गये निर्देशों में कहा गया है कि सामूहिक योग प्रदर्शन के साथ सेमीनार, कार्यशालाएँ, संगीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जायें। इन कार्यक्रमों में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज के साथ विभिन्न युवा संगठन एनएसएस, एनसीसी की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम में दिव्यांगों के लिये विशेष आवश्यक व्यवस्थाएँ करने के लिये कहा गया है। 

भोपाल के लाल परेड मैदान में होने वाले राज्य-स्तरीय कार्यक्रम के लिये पल-प्रतिपल का कार्यक्रम भी तय किया गया है। राज्य-स्तरीय कार्यक्रम के लिये सहभागियों की उपस्थिति प्रात: 6.30 बजे तक होगी। सुबह 6.40 बजे तक अतिथि आएंगे और 6.42 बजे मध्यप्रदेश गान के बाद 6.45 बजे मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण होगा। सुबह सात बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक सामान्य योग अभ्यास कार्यक्रम होंगे। योग कार्यक्रमों में मंत्री, विधायकों और सांसदों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की गयी है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top