Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

उद्योग धंधों में सुरक्षा की दृष्टि से विचार आवश्यक हैं : राम नाईक

Publish Date: June 19 2018 04:11:33pm

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने फेडरेशन आॅफ इण्डियन चैम्बर्स आॅफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा मंगलवार को होटल ताज में आयोजित संगोष्ठी ‘रसायनिक और औद्योगिक आपदा प्रबंधन’ का उद्घाटन किया। राज्यपाल ने संगोष्ठी में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि औद्योगिक परिवेश में सुरक्षित वातावरण एक महत्वपूर्ण बिन्दु है। उन्होने बड़े औद्योगिक संस्थान के साथ-साथ छोटे उद्योग धंधों में भी सुरक्षा की दृष्टि से विचार आवश्यक है। दुर्घटना होने के बाद सुरक्षा पर ध्यान जाता है जबकि थोड़ा ध्यान देने से बड़ी दुर्घटना रोकी जा सकती है। समय-समय के अंतराल पर माॅक ड्रिल ऐसी दुर्घटना को रोकने में लाभदायक होता है। संगोष्ठी केवल भाषणों तक सीमित न रहे इसलिये संगोष्ठी के निष्कर्ष पर विस्तृत रिपोर्ट बनाकर उस पर प्रभावी क्रियान्वयन भी हो। 

नाईक ने कहा कि यह संगोष्ठी उत्तर प्रदेश की दृष्टि से अधिक महत्व की है। गत माह फरवरी में इंवेस्टर्स समिट में रूपये 4.68 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं तथा बड़ी संख्या में अनुबंध पत्र पर भी हस्ताक्षर हुए हैं। ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ जैसे महत्वाकांक्षी योजना में भी सुरक्षा के पर्याप्त नियम होने चाहिए। निवेशकर्ता की प्राथमिकता होती है कि निवेश और लाभ सुरक्षित हो। निकट भविष्य में उत्तर प्रदेश में नए उद्योग स्थापित होने वाले हैं। प्रदेश केवल कृषि विकास नहीं बल्कि औद्योगिक विकास में भी आगे हो। जहाँ दुर्घटना की संभावना है वहाँ स्वास्थ्य सेवा, नागरिक सुरक्षा और पुलिस व्यवस्था पर ध्यान केन्द्रित करने की जरूरत है। भविष्य का ध्यान रखते हुये नवोनमेष से परिपूर्ण योजना बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सुरक्षित परिवेश के लिये जागरूकता और मानसिक परिवर्तन विचार का विषय है।

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने सुरक्षा के उचित प्रबंधन पर जोर देते हुए कहा कि प्रशिक्षण कार्यशाला के माध्यम से जागरूकता लाने की जरूरत है। सरकार औद्योगिक सुरक्षा को लेकर संवेदनशील है तथा उद्योगों के लिए लाभकारी नीतियाँ लाने का प्रयास कर रही है। थोड़ा सा पैसा लगाकर बहुत कुछ बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि केवल नियमों की खानापूर्ति न करके औद्योगिक घराने जनहित में विचार करें।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top