Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

हृदय के लिए जरूरी है शादी, परिवार में रहने वालों का दिल होता है मजबूत

Publish Date: June 19 2018 05:21:55pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक शोध में खुलासा हुआ है कि शादी करना दिल के लिए अच्छा है। या इसे ऐसे कह सकते हैं कि ह्दय के लिए वैवाहिक जीवन वेहतर है। शोधकताओं ने बताया है कि शादी युवा अवस्था के लिए व्यक्ति के शारीरिक भूख को पूरा करता है तो बुढ़ापे में यह ह्दय रोग से बचाता है। लिहाजा शादी बुढ़ापे में हृदय रोग और स्ट्रोक से बचने में मदद कर सकता है। मेडिकल जर्नल हार्ट में बताया गया है कि 42 से 77 वर्ष के दो लाख से अधिक लोगों के बीच कराए गए एक सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा हुआ है कि शादी वाले व्यक्ति बिना शादी वाले व्यक्ति की तुलना में कम ह्दयाघात से परेशान होते हैं। 

शोध कत्र्ताओं ने दावा किया है कि यह सर्वोक्षण अध्ययन यूरोप, उत्तरी अमेरिका, मध्य पूर्व और एशिया के विभिन्न क्षेत्रों और वर्गों के लोगों के बीच कराया गया है। इस अध्ययन से चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। अध्ययन में पाया गया कि परिवार में रहने वाले लोगों की तुलना में तलाकशुदा, विधवा या बिना शादी वाले लोगों को 42 प्रतिशत तक ह्दयाघात की संभावना रहती है जबकि परिवार में रहने वाले लोगों को 16 प्रतिशत ह्दयाघात की संभावना होती है। 

शोधकत्र्ताओं ने पाया कि जो लोग परिवार में नहीं रहते या किसी कारण से उनका परिवार टूट गया है उन्हें ह्दय रोग की संभावना 42 से लेकर 55 प्रतिशत तक की होती है। शाधकत्र्ताओं का यह भी दावा है कि स्त्री और पुरुषों में यह समान भाव से देखा गया है। दरअसल, ब्रिटेन में स्टोक-ऑन-ट्रेंट के रॉयल स्टोक अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग के द्वारा यह शोध कराया गया है। वाई वोंग के नेतृत्व में कराए गए इस शोध में साफ हो गया है कि वैवाहिक जीवन में रहने वालों की तुलना में बिना विवाह या किसी कारण से परिवार टूट जाने वाले व्यक्ति का ह्दय कमजोर हो जाता है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top