Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने किसानों को आमदनी दोगुनी करने के दिए टिप्स  

Publish Date: June 20 2018 09:57:43am

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- किसानों से नमो ऐप पर वीडियो कान्फ्रेंस के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय बढ़ाने सहित कृषि क्षेत्र से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की। 

मोदी ने कहा, किसान हमारे अन्नदाता है, वे हमें भोजन देते हैं, पशुओं को चारा देते हैं और सभी उद्योगों को कच्ची सामग्री देते हैं। देश की खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने का पूरा श्रेय हमारे किसान भाइयों और बहनों को जाता है। 'हम यह सुनिश्चित करने पर काम कर रहे हैं कि 2022 तक हमारे मेहनतकश किसानों की आमदनी दोगुनी हो जाए। इसके लिए हम जहां भी जरूरत है उचित मदद दे रहे हैं। हमें भारत के किसानों पर पूरा भरोसा है। 

मोदी ने कहा, मुख्य रूप से चार मूल बिन्दुओं पर बल दिया जा रहा है। पहला, कच्चे माल की लागत कम से कम हो, दूसरा, उपज का उचित मूल्य मिले, तीसरा, उपज की बर्बादी रुके, और चौथा- आदमनी के वैकल्पिक स्रोत तैयार हों। देश के किसानों को फसलों की उचित कीमत मिले, इसके लिए इस बार के बजट में सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया। सरकार ने तय किया है कि अधिसूचित फसलों के लिए MSP, उनकी लागत का कम से कम डेढ़ गुना घोषित किया जाएगा। आज देश में न सिर्फ अनाज का, बल्कि फल-सब्जियों और दूध का रिकॉर्ड उत्पादन हो रहा है। वर्ष 2017-18 में खाद्यान उत्‍पादन 280 मिलियन टन से अधिक हुआ है, जबकि 2010 से 2014 का औसत उत्‍पादन 250 मिलियन टन था। इसी तरह दलहन के क्षेत्र में भी औसत उत्‍पादन में 10.5% और बागवानी के क्षेत्र में 15% की वृद्धि दर्ज हुई है।

मोदी ने कहा, 'हमारा प्रयास है कि किसानों को खेती की पूरी प्रक्रिया में हर कदम पर मदद मिले, यानि बुआई से पहले, बुआई के बाद और फसल कटाई के बाद। बुआई से पहले किसान यह जान पाए कि किस मिट्टी पर कौन सी फसल उगानी चाहिए, इसके लिए soil health card शुरू किया गया। एक बार जब ये पता चल जाए कि क्या उगाना है तो फिर किसानों को अच्छी गुणवत्ता के बीज मिले, उसे पूँजी की समस्या से गुजरना न पड़े, इसके लिए किसान ऋण की व्यवस्था की गई है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top