Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

ईरान में फंसे तमिलनाडु के 21 मछुआरे, छुड़वाने के लिए लगाई सरकार से गुहार  

Publish Date: June 20 2018 06:19:01pm

नागरकोइल (उत्तम हिन्दू न्यूज) : तमिलनाडु के 21 मछुआरे नौकरी के लिए ईरान गए थे लेकिन वहां वेतन नहीं मिलने और थोड़ा-बहुत खाना मिलने से वे दयनीय स्थिति में है। उनके यात्रा दस्तावेजों को उनके नियोक्ता ने जमा करवा रखा है। मछुआरा कल्याण निकाय ने आज यह जानकारी देते हुए सरकार से उनको सुरक्षित स्वदेश लाने की मांग की है। इंटरनेशनल फिशरमेन डेवलपमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष पी जस्टिन एंटोनी ने कहा कि मछुआरे कन्याकुमारी, तूतीकोरिन और तिरुनेलवेली जिलों के हैं। वे एक कंपनी के साथ आय को साझा करने के समझौते के तहत मछली पकडऩे का काम करने के लिए ईरान गए थे। 

एंटोनी ने पीटीआई भाषा को बताया कि भारत में एजेंटों ने मछुआरों को अच्छी आय का आश्वासन दिया था और उनसे भारी रकम ली थी। इसके बाद पिछले साल मछुआरे ईरान में बंदर अब्बास के पास किसी स्थान पर गए थे। उन्होंने कहा कि यहां मछली पकडऩा फायदा का काम नहीं है इसलिए पीडि़तों ने विदेश जाने का फैसला किया था। एंटोनी ने आरोप लगाया कि मछुआरों को पिछले करीब छह महीने से भुगतान नहीं किया गया है और कंपनी ने उनके पासपोर्ट और अन्य यात्रा दस्तावेजों को अपने पास रख लिया है। 

उन्होंने कहा कि वे बुरी हालत में है। वे खाने जैसी बुनियादी जरूरतों के लिए भी संघषज़् कर रहे हैं। मछुआरों के रिश्तेदारों ने जिला अधिकारियों से उनकी सुरक्षित वापसी के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया है। कन्याकुमारी जिले के एक अधिकारी ने बताया कि उनमें से आठ उनके जिले के हैं और सभी 21 को वापस लाने की कोशिश की जा रही है। एंटोनी ने कहा कि केंद्र को ईरान जैसे देशों के साथ मिलकर काम करना चाहिए ताकि वहां काम करने गए लोग उन देशों के श्रम कानूनों के दायरे में आ सकें। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top