Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बरसात के मौसम में मछली पकड़ने पर रहेगा प्रतिबंध, उल्लंघन करने पर होगी सजा

Publish Date: June 21 2018 03:46:19pm

रायपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): छत्तीसगढ़ में बरसात के मौसम में मछलियों की वंश वृद्धि को देखते हुए तीन माह की अवधि को बंद ऋतु घोषित किया गया है। इस दौरान नदी-नालों और उनसे संबद्ध सभी तालाबों एवं जल स्त्रोतों में मछली पकड़ने पर प्रतिबंध रहेगा। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मछली पालन विभाग की ओर से इस संबंध में जारी सूचना में कहा गया है कि बारिश में मछलियों की वंश वृद्धि (प्रजनन) को देखते हुए उन्हें संरक्षण देने के लिए प्रदेश में छत्तीसगढ़ नदीय मत्स्योद्योग अधिनियम के तहत 16 जून से 15 अगस्त तक की अवधि को बंद ऋतु (क्लोज सीजन) घोषित किया गया है। बंद ऋतु के दौरान प्रदेश के समस्त नदी-नालों, छोटी नदियों और सहायक नदियों तथा इनसे जुड़े तालाबों या जलाशयों में मत्स्याखेट पूर्णतः निषिद्ध रहेगा। 

सूचना में यह भी कहा गया है कि इस प्रतिबंध का उल्लंघन करने पर छत्तीसगढ़ राज्य मत्स्य क्षेत्र अधिनियम के अंतर्गत सजा का प्रावधान है। बंद ऋतु के दौरान प्रतिबंधित जल स्त्रोतों में मछली पकड़ने का अपराध सिद्ध होने पर एक वर्ष का कारावास अथवा 5 हजार रूपए का जुर्माना अथवा दोनों सजा एक साथ देने का प्रावधान है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top