Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

केरल हाईकोर्ट ने कामसूत्र को आधार बनाकर केस किया खारिज 

Publish Date: June 21 2018 08:09:16pm

तिरुअनंतपुरम (उत्तम हिन्दू न्यूज) : इस साल मार्च में मलयाली मैगज़ीन गृहलक्ष्मी के कवर पेज पर छपी तस्वीर को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है। तस्वीर में एक मलयालम एक्ट्रेस नवजात को ब्रेस्टफीड करा रही है। इस तस्वीर पर केरल के कोल्लम में मुकदमा दर्ज कराया गया था। अब चार महीने के बाद केरल हाईकोर्ट ने केस को खारीज कर दिया है।

इस मामले में केरल हाईकोर्ट ने दलील दी कि किसी एक आदमी की अश्लीलता, दूसरों की नजरों में अच्छाई हो सकती है। केस की सुनवाई चीफ जस्टिस एंटनी डोमिनिक और जस्टिस दमा शेशाद्री नायडू की बेंच कर रही थी। कोर्ट ने 8 मार्च को ऑब्जर्व किया कि कामसूत्र, राजा रवि वर्मा की पेंटिंग्स और अजंता की मूर्तियों ने भारतीय कला को हमेशा आकर्षित किया है।

बेंच ने ये भी कहा भारतीय मनोविज्ञान काफी परिपक्व है। हाईकोर्ट के मुताबिक, मैगज़ीन की कवर पेज पर कुछ भी ऐसा नहीं था, जो महिलाओं या पुरुषों के लिए आपत्तिजनक हो। ये फैसला गृहलक्ष्मी मैगज़ीन के लिए राहत लेकर आया है। मैगज़ीन ने महिलाओं में स्वतंत्र रूप से ब्रेस्टफीड कराने को बढ़ावा देने के लिए कैंपेन चलाया था।

मैगजीन पर फोटो छपने के बाद 27 साल की मॉडल और एक्ट्रेस गिलू जोसेफ को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया था। मलयालम मॉडल और एक्ट्रेस गिलु जोसेफ की तस्वीर गृहलक्ष्मी में छपी थी। इसमें जोसेफ एक नवजात को दूध पिला रही हैं। तस्वीर के साथ ये भी लिखा था कि केरल की मांएं कह रही हैं, कृपया घूरे नहीं हमें ब्रेस्टफीड कराना है। 

इस मामले में याचिका दायर करने वाले वकील मैथ्यू विल्सन का कहना था कि ये तस्वीर कामुक प्रकृति वाली है और महिला की गरिमा को नीचा दिखाती है। तस्वीर का विरोध करने वाले कई लोगों की आपत्ति इस बात पर भी थी कि जोसेफ मंगलसूत्र और सिंदूर पहने हैं, जबकि वो एक ईसाई हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top