Friday, December 14,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

PM मोदी की इस स्कीम पर चीनी मीडिया फिदा, कहा-यहाँ भी लागू करे सरकार

Publish Date: June 22 2018 06:54:24pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : बेनामी संपत्तियों और टैक्स चोरी पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजना को चीनी मीडिया ने जबरदस्त तरीके से सराहा है। पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के स्वामित्व वाली मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है कि मोदी सरकार की रिवाइज्ड टैक्स इन्फर्मेंट्स रिवॉर्ड स्कीम से चीन को भी सीख लेनी चाहिए। ग्लोबल टाइम्स ने अपने एक लेख में लिखा है कि बेनामी संपत्ति और टैक्स चोरी की जानकारी देने वाले को भारत की तरह भारी-भरकम इनाम देने की व्यवस्था चीन में भी होनी चाहिए। आपको बता दें कि भारत ने इस योजना के तहत सूचनादाता को 50 लाख से लेकर एक करोड़ रुपये तक के इनाम की व्यवस्था की गई है।  

ग्लोबल टाइम्स के इस लेख का शीर्षक ही है कि चीन भारत के टैक्स मुखबिरी इनाम की व्यवस्था से सीख सकता है। इस लेख में भारत में अपनाई गई इनाम व्यवस्था का जिक्र करते हुए बताया गया है कि चीन में यह रकम उतनी नहीं है। लेख के मुताबिक चीन में इस तरह की मुखबिरी के लिए अधिकतम इनाम 1 लाख युआन (करीब 10 लाख 44 हजार रुपये) है। चीन में लोगों को अपने वास्तविक नाम से सूचना देने की बाध्यता है, जबकि भारत में जानकारी देने वाले शख्स की पहचान को गुप्त रखने की व्यवस्था है। 

लेख में कहा गया है कि भारत से सीखते हुए चीन इस इनाम राशि को बढ़ाना चाहिए। यह भी कहा गया है कि मुखबिरी करने वाले की सूचना और उसकी निजी सुरक्षा की व्यवस्था भी किए जाने की जरूरत है। हालांकि इस बात की भी ताकीद की गई है कि टैक्स चोरी के संदर्भ में केवल मुखबिरों की सूचना पर भरोसा करना सही नहीं है। यह केवल सेकंडरी ऑप्शन हो सकता है। लेख के मुताबिक टैक्स व्यवस्था को प्रभावशाली बनाने और इनकम गैप को कम करने के लिए टैक्स रिफॉर्म के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा तकनीक के इस्तेमाल की जरूरत है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

शादी के बंधन में बंधे ईशा अंबानी और आनंद पीरामल, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): जाने माने बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने आनं...

top