Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पश्चिम बंगाल में शहरी बेरोजगारों के लिए रोजगार योजना

Publish Date: June 23 2018 10:38:11am

कोलकाता(उत्तम हिन्दू न्यूज): पश्चिम बंगाल के ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को रोजगार दिलाने की योजना के बाद राज्य सरकार अब शहरी क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं के लिए एक अन्य योजना को अधिसूचित करेगी। ग्रामीण क्षेत्र की योजना के लिए राज्य सरकार ने 300 करोड़ रूपए की राशि का प्रावधान किया था।

आधिकारिक जानकारी केे अनुसार ग्र्रामीण क्षेत्रों में इस योजना में स्वयं सहायता समूहों को शामिल किया जाएगा और इन युवाओं को पशु पालन के क्षेत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा जबकि शहरी क्षेत्रों के युवाओं को साइबर कैफे लगाने, कंप्यूटर सेंटर खोलने और अन्य गतिविधियों के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी। शहरी क्षेत्रों के युवाओं को इन स्वयं सहायता समूहों में शामिल किया जाएगा और ऐसे प्रत्येक समूह में कम से कम 20 लोग होंगे। इस योजना से करीब एक लाख लोगों को फायदा होगा।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में काम काज शुरू करने में काफी धनराशि की आवश्यकता होती है और इसे देखते हुए इस योजना के लिए 400 करोड़ रूपए आबंटित किए जाएंगें और शहरों में एक लाख चिन्हित युवाओं को देखते प्रति लाभार्थी 40 हजार रूपए की सहायता प्रदान की जाएगी। सहकारिता विभाग के एक अधिकारी के अनुसार सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि इस तरह का काम शुरू करने वाले युवा प्रति माह कम से कम आठ से नौ हजार रूपए तो कमा ही सके।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 की पहली बिक्री, 2 करोड़ में बिके हनुमा बिहारी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): आईपीएल 12 में खिलाडिय़ों की नीलामी शुरू हो गई है। भारतीय खिलाड...

ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top