Tuesday, December 18,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

प्रसिद्ध पर्वतारोही गौतम कांजीलाल का निधन

Publish Date: June 23 2018 03:49:53pm

कोलकाता (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रसिद्ध पर्वतारोही गौतम कांजीलाल का यहां के एक सिटी अस्पताल में फेफड़ों में संक्रमण की वजह से निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे। पर्वतारोहियों के बीच कांजी के नाम से प्रसिद्ध कांजीलाल के परिवार में उनकी पत्नी और एक बेटा हैं। पेशे से अभियंता और शहर के हिमालयन एसोशिएसन माउंटेनिरिंग क्लब के सदस्य कांजीलाल ने इस क्षेत्र में अपनी गतिविधि की शुरुआत 1970 से शुरू की थी। इन्होंने इस वर्ष रॉक क्लाइबिंग कोर्स में दाखिला लिया।

उसके बाद, उन्होंने दार्जीलिंग में हिमालय पर्वतारोहन संस्थान से पर्वतारोहण का प्रशिक्षण लिया। उन्होंने कुछ वर्ष पहले तक कई पर्वतारोहण और एडवेंचर कोर्स के कोर्स कमांडेंट और प्रशिक्षक के तौर पर कार्य किया। कांजीलाल ने बांकुरा और पुरुलिया जिले में भी कुछ पर्वत मार्गो की खोज की। उनके द्वारा खोजे गए सबसे महत्वपूर्ण पर्वत मार्ग सुशुनिया पहाड़ी है । जिसे 'कांजीमाल' के रूप में भी जाना जाता है। यहां पर उन्होंने तीन अन्य पर्वतारोही के साथ 1970 के दशक में पर्वत मार्ग की खोज की।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईपीएल 12 की पहली बिक्री, 2 करोड़ में बिके हनुमा बिहारी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): आईपीएल 12 में खिलाडिय़ों की नीलामी शुरू हो गई है। भारतीय खिलाड...

ये थी श्रीदेवी की आखिरी इच्छा. पति बोनी कपूर करेंगे पूरी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): बॉलीवुड फिल्मकार बोनी कपूर अपनी प...

top