Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

पाक की नापाक हरकत पर नाराज भारत ने किया पाकिस्तानी उच्चायुक्त को तलब

Publish Date: June 23 2018 07:53:24pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को पाकिस्तान सरकार के द्वारा पंजा साहिब गुरुद्वारा जाने से रोके जाने के मामले में भारत सरकार ने कड़ा संज्ञान लिया है। खबर है कि इस मामले में भारत ने पाकिस्तानी उपउच्चायुक्त को तलब किया है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में शनिवार सुबह भारतीय उच्चायुक्त को गुरुद्वारा पंजा साहिब जाने से रोक दिया था। इसके बाद नई दिल्ली ने भारत में पाकिस्तानी उप उच्चायुक्त को तलब किया। 

भारत ने पाकिस्तान की इस हरकत पर आपत्ती जताई है। आज पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को अनुमति मिलने के बाद भी पंजा साहिब गुरुद्वारा जाने से रोक दिया था। भारत ने कड़ा विरोध जताते हुए पाकिस्तानी पक्ष को बताया कि उन्होंने 1961 के राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेक्शन और धार्मिक स्थानों की यात्रा पर 1974 के द्विपक्षीय प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया है। इस घटना के बाद भारत ने पाकिस्तानी उप उच्चायुक्त सैयद हैदर शाह को तलब किया और पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में गुरुद्वारा पंजा साहिब का दौरा करने और पाकिस्तान के मंत्रालय से अनुमति के बावजूद भारतीय तीर्थयात्रियों से मिलने के लिए भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया और काउंसलर अधिकारियों तक पहुंच से इनकार करने पर एक कड़ा विरोध जताया।

नई दिल्ली ने भारत में अलगाववादी आंदोलनों को समर्थन देने और भारतीय तीर्थयात्रियों को उत्तेजित करने के लिए पाकिस्तानी संस्थाओं द्वारा बार-बार प्रयासों पर चिंता व्यक्त की हैं और पाकिस्तानी अधिकारियों से स्पष्ट कहा है कि उनकी जमीन से ऐसी कोई गतिविधियां नहीं होनी चाहिए। हालांकि, भारतीय उच्चायुक्त ने भी इस्लामाबाद में इसका कड़ा विरोध दर्ज करवाया है। यह दूसरी बार है, जब पाकिस्तान ने अपने यहां किसी इंडियन डिप्लोमेट को धार्मिक स्थान पर जाने के लिए रोका है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IPL-12 के लिए होने वाली नीलामी में हिस्सा लेंगे 346 खिलाड़ी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top