Monday, December 17,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

उच्चायुक्त से बदसलूकी मामले में भारत ने पाकिस्तान को दिया अल्टीमेटम

Publish Date: June 24 2018 09:25:22am

नई दिल्ली(उत्तम हिन्दू न्यूज): सरकार ने शनिवार को पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को तलब किया और पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया और दूतावास के अन्य अधिकारियों को जरूरी इजाजत मिलने के बावजूद एक गुरुद्वारे में भारतीय श्रद्धालुओं से मुलाकात करने से रोकने पर कड़ा विरोध जताया। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को शनिवार को तलब किया गया और पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त व दूतावास के अन्य अधिकारियों को गुरुद्वारा पंजा साहिब जाने और पाकिस्तान विदेश मंत्रालय से यात्रा मंजूरी मिलने के बावजूद भारतीय श्रद्धालुओं से मिलने की इजाजत नहीं देने पर कड़ा विरोध दर्ज कराया गया।

बयान के अनुसार, इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग द्वारा भी इस घटना पर कड़ा विरोध जताया गया। बयान के अनुसार, "यह लगातार दूसरी बार है, जब पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को भारत से आए श्रद्धालुओं से मिलने से रोका है। अप्रैल में भी बिसारिया व अन्य अधिकारियों को भारतीय श्रद्धालुओं से मुलाकात की इजाजत नहीं दी गई थी, जिसके बाद कड़ा प्रतिरोध जताया गया था। भारतीय उच्चायोग की टीम यहां पाकिस्तान जाने वाले श्रद्धालुओं के प्रोटोकॉल कर्तव्यों के तहत मेडिकल व अन्य आपातकालीन सहायता करती है। मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी बयान के बाद शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी(एसजीपीसी) ने इस घटना पर गहरी चिंता जताई और कहा, पाकिस्तानी पक्ष को यह बताना चाहिए कि भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को दूतावास संबंधी काम करने से रोकना 1961 के कूटनीति संबंधों के लिए वियना सम्मेलन का उल्लंघन है।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने बिसारिया को पंजा साहिब जाने से रोकने की निंदा की है। एसजीपीसी ने पाकिस्तान में अपनी समकक्ष समिति से भारतीय उच्चायुक्त और उच्चायोग अधिकारियों से बैठक की व्यवस्था कराने को कहा है।  भारत ने इसपर कड़ा विरोध जताते हुए पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को यहां समन किया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 287 रनों का लक्ष्य, शमी ने झटके 6 विकेट

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने यहां वाका मैदान पर खेले जा रहे दूसरे...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top