Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

ब्रज में श्रद्धालुओं के आकर्षण का केन्द्र बने है 'फूल बंगले'

Publish Date: June 24 2018 10:40:40am

मथुरा(उत्तम हिन्दू न्यूज): ब्रज के मंदिरों में ठाकुर जी को गर्मी से राहत दिलाने के लिए कला, संस्कृति, भक्ति और पर्यावरण के समन्वय के अदभुद नमूना 'फूलबंगला' श्रद्धालुओं के आकर्षण का केन्द्र बने हुये है। दरअसल, फूल बंगला बनाने की अनूठी परंपरा की शुरूआत स्वामी हरिदास ने की थी।

बांकेबिहारी मंदिर के सेवायत आचार्य प्रहलाद बल्लभ गोस्वामी ने बताया कि स्वामी हरिदास अपने लाड़ले ठाकुर बांकेबिहारी को गर्मी से राहत दिलाने के लिए जंगलों से फूल चुनकर लाते थे और फिर उन्हें कलात्मक तरीके से इस प्रकार लगाते थे कि सौंदर्य के साथ साथ वातावरण शीतल हो जाय। वे बेला के अधिक से अधिक फूलों एवं कलियों का प्रयोग करते थे। ब्रज का शायद ही कोई मंदिर होगा जिसमें फूल बंगले न बनाए जाते हों मगर बांके बिहारी मंदिर में फूल बंगला बनाने की परंपरा ने अपनी अलग पहचान बना ली है। उन्होंने बताया कि ये फूल बंगले कला, संस्कृति, भक्ति और पर्यावरण के समन्वय के अदभुत नमूने हैं। इन बंगलों पर आने वाला व्यय ठाकुर बांकेबिहारी महाराज के भक्त उठाते हैं क्योंकि फूल बंगले का आयोजन भी अनूठी ठाकुर सेवा मानी जाती है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


अंतर-राष्ट्रीय खिलाडी सचिन रत्ती और उनके भाई गगन रत्ती ने कोच जयदीप कोहली के खिलाफ दी पुलिस कंप्लेंट 

सोशल मीडिया पर परिवार को बदनाम करने का लगाया आरोप, अगर मुझे और मेरी पत...

सामने आया नीता अंबानी का 33 साल पुराना Bridal Look, आप भी देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): 12 दिंसबर को देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अ...

top