Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

बड़ा खुलासा : कश्मीर में टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से आतंकवादी तैयार कर रहा है ISIS

Publish Date: June 24 2018 01:44:09pm

श्रीनगर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : कश्मीर घाटी में दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस की मौजूदगी का हैरान करने वाली करतू सामने आयी है। भारतीय खुफिया एजेंसियों का दावा है कि घाटी में आईएसआईएस का टेलीग्राम ग्रुप काम कर रहा है जो आईएसआईएस के विचारों का प्रसार और प्रचार कर रहा है। खुफिया सूत्रों के माध्यम से खुलासा हुआ है कि कश्मीर घाटी में विलॉय कश्मीर नाम का एक टेलीग्राम ग्रुप चलाया जा रहा है। खुफिया एजेंसी का दावा है कि यह ग्रुप घाटी के युवाओं को आईएसआईएस से जुड़ा कंटेंट मुहैया कराता है। जानकारी के मुताबकि, इस टेलीग्राम ग्रुप में करीब 233 लोग जुड़े हैं।

खुफिया एजेंसी की साइबर विंग ने इस ग्रुप को इंटरसेप्ट किया है। जानकारी है कि ग्रुप के हैंडलर्स आईएसआईएस के स्वयंभू कमांडर हैं और वो कश्मीर घाटी के युवाओं को लोन वुल्फ  अटैक करने के लिए बरगला रहे हैं। खुफिया एजेंसियों को जानकारी मिली है कि आईएसआईएस सीरिया से प्रभावित आतंक के कुछ आका इस टेलीग्राम ग्रुप के जरिए कश्मीर के युवाओं का ब्रेनवॉश कर रहे हैं। साथ ही घाटी के युवाओं को विस्फोटक बनाने की जानकारी भी शेयर करते हैं। इस ग्रुप के लोग इतने शातिर हैं कि सभी जानकारियां कोडवर्ड में शेयर करते हैं। ग्रुप के आका एजेंसियों को चकमा देने के लिए 'VeraCript' में कुछ जानकारी भेजते हैं जो कोडवर्ड में रहती हैं। शेयर की गई जानकारियां सिर्फ ग्रुप से जुड़े व्यक्ति ही पढ़ पाते हैं।

सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा एजेंसियों से बचने लिए टेलीग्राम का ये ग्रुप पिछले साल सितंबर 2017 और अक्टूबर 2017 में अपना नाम भी बदल चुका है। बता दें कि इससे पहले खुफिया एजेंसियों को घाटी में एक ऐसे महिला ग्रुप का पता लगा था, जो आतंकी संगठन आईएसआईएस की विचारधारा का प्रचार कर रहा है। खुफिया एजेंसी ने गृह मंत्रालय को इस बारे में आगाह किया है। खुफिया रिपोर्ट में बताया गया है कि दौलत-उल-इस्लाम नाम से कश्मीर घाटी में महिलाओं का यह ग्रुप सक्रिय है। खुलासा हुआ है कि ग्रुप की सदस्य महिलाएं घाटी के अलग-अलग इलाकों में आईएसआईएस की विचारधारा का प्रचार करती हैं। जमात-उल इस्लाम के बाद अब  'Willayah Kashmir' की माजूदगी का पता चला है। जो आतंकियों से लड़ रही सुरक्षा एजेंसियों के लिए बड़ी चिंता का सबब बन सकता है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


बेस प्राइज एक करोड़ में ही बिके युवराज सिंह, पहली बार मुंबई के लिए खेलेंगे 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक समय में अपनी शानदार बल्ले...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top