Monday, December 10,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

महोबा में फर्जीबाड़े का भंडाफोड, चार गिरफ्तार

Publish Date: June 24 2018 01:57:27pm

महोबा (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में खनिज विभाग की सरकारी वेबसाइट को हैक करके नकली रायल्टी जारी कर सरकार को लाखों रूपये की राजस्व क्षति पहुंचाने के एक बड़े मामले का भंडाफोड़ करते हुए पुलिस ने रविवार को फर्जीबाड़े में शामिल चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया।

जिला खनिज अधिकारी अंजनी कुमार ने यहां बताया कि पत्थर उद्योग नगरी कबरई में बड़े पैमाने पर खनिज राजस्व चोरी की मिल रही सूचनाओ पर उप जिलाधिकारी राजेश यादव के नेतृत्व में खनिज विभाग व पुलिस की एक टीम ने विभिन्न स्टोन क्रेशर प्लांटो में औचक छापामारी की, जहाँ से बड़ी संख्या में कम्प्यूटर समेत तमाम इलेक्ट्रानिक्स उपकरण बरामद किये गए। 

आरोप है कि यहां साइबर अपराधियो द्वारा कम्प्यूटर डाटा में छेड़छाड़ कर सूबे के खनिज विभाग की वेबसाइट को हैक करके हर रोज शासन को भारी मात्रा में राजस्व का चूना लगा रहे थे। कहा जा रहा है कि खनिज विभाग की वास्तविक वेबसाइट की तरह बनाई गई उक्त फर्जी वेबसाइट को हैकरों ने अत्याधिक संवेदनशील तथा सक्रिय करके रखा था। विभागीय साइट खोलने पर कोई भी कम्प्यूटर इस फर्जी साइट से जुड़ जाता था। छापामार टीम ने मौके पर काफी संख्या में नकली एम एम 11(रायल्टी) रसीदे भी पकड़ी है।

जिला खनिज अधिकारी ने बताया कि छापे में अभी तक इस साइबर क्राइम से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य स्पष्ट नही हुए है। हैकिंग के मुख्य अभियुक्त तथा इस कार्य को अंजाम देने वाले स्थान का पता लगाया जा रहा है। सूचना पाकर लखनऊ स्थित राज्य खनिज निदेशालय से आई टी के विषय विशेषज्ञ अधिकारियों की टीम ने महोबा पहुंच कर प्रकरण में सघन जांच पड़ताल शुरू की है। 

बरामद किए गए कम्प्यूटरों से मामले में राजफाश की कोशिश की जा रही है। उन्होंने बताया कि फर्जी रायल्टी समेत पकड़े गए चार लोगों में से तीन विभिन्न ट्रको के चालक तथा एक अन्य व्यक्ति क्रेशर का कर्मचारी है। पुलिस हिरासत में उक्त से पूछतांछ की जा रही है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


भारत ने रचा इतिहास, 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में पहली बार जीता टेस्ट

एडिलेड(उत्तम हिन्दू न्यूज)- विश्व की नंबर एक टीम इंडिया ने सा...

'मर्दानी 2' में नजर आएंगी रानी मुखर्जी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेत्री रानी मुखर्जी फिल्म '...

top