Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मौसम विभाग का दावा, 29 जून से लेकर 1 जुलाई के बीच दिल्ली में दस्तक देगा मानसून

Publish Date: June 24 2018 08:51:42pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : राष्ट्रीय राजधानी में मानसून 29 जून से 1 जुलाई के बीच कभी भी दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग की सूचनाओं पर भरोसा करें तो इस क्षेत्र में प्री-मानसून बारिश अगले हफ्ते कभी भी शुरू हो सकती है। इससे दिल्ली वासियों को गर्मी से बड़ी राहत मिलने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के साथ ही निजी मौसम एजेंसी स्कायमेट ने बताया कि दिल्ली में मॉनसून सही वक्त पर आएगा। 

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक एम. मोहपात्रा ने बताया, उत्तर-पश्चिम मॉनसून 29 जून से 1 जुलाई के बीच दिल्ली में दस्तेगा देगा। प्री-मानसून बारिश 27 जून को होगी। वहीं, स्कायमेट के मुताबिक, मॉनसून 29 जून के बाद कभी भी आ सकता है, इसका कहना है कि प्री-मॉनसून की शुरुआत 25 जून से हो जाएगी। स्कायमेट के निदेशक महेश परावत ने बताया, 'मॉनसून में सुधार हुआ है यह उत्तर की तरफ बढ़ रहा है। यह गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों तक पहुंच चुका है। 

उन्होंने बताया उत्तर की तरफ मॉनसून का जाना इस बात के संकेत हैं दिल्ली में सही वक्त पर बारिश होगी जिसकी शुरुआत इसी सप्ताह से होगी। जून के पहले दो सप्ताह तक 19 प्रतिशत तक अधिक बारिश हुई है, लेकिन 13 जून से 19 जून तक इसमें 4 प्रतिशत की कमी हुई है। हालांकि, पश्चिमी तट और पूर्वोत्तर में भारी बारिश हुई है। आईएमडी के मुताबिक, भार में 2017 की अपेक्षा अच्छी बारिश होगी, पूरे देश में जून से सितंबर के बीच सामान्य बारिश यानी 96 से 104 प्रतिशत तक बारिश के आसार हैं। 2017 में देश में 97 प्रतिशत बारिश हुई थी जो कि सामान्य माना जाता है। 

इस मॉनसून की सक्रियता का प्रभाव उत्तर भारत पर पडऩे के संकेत भी दिए गा हैं। मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो जल्द उत्तर भरत में भी बारिश होगी और उत्तर भारत के लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग का दावा है कि पंजाब और हिमाचल के कुछ भागों में जल्द बारिश होगी हालांकि वह वारिश मानसूनी बारिश नहीं होगी और उसके लिए पश्चिमी विक्षोभ जिम्मेबार होगा। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top