Thursday, December 13,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

शिवपुरी में सिंधु जल आवर्धन योजना की सप्लाई बंद, बडा जल संकट

Publish Date: June 25 2018 10:38:52am

शिवपुरी(उत्तम हिन्दू न्यूज): भीषण जल समस्याग्रस्त मध्यप्रदेश के शिवपुरी में जहां अधिकांश जल के स्त्रोत एवं नलकूप सूख चुके हैं, वहां आज फिर से सिंधु जल आवर्धन योजना का पानी आना रुक गया। इसके कारण जल संकट और भी गहरा गया। वर्षा नहीं होने के कारण यहां के बचे-खुचे प्राकृतिक जल स्रोत भी दम तोड़ते जा रहे हैं।

नगर पालिका शिवपुरी के प्रभारी मुख्य नगरपालिका अधिकारी जी पी भार्गव के अनुसार कुछ पाइपलाइन में गड़बड़ी आने के कारण आज सिंधु जल आवर्धन योजना का पानी नहीं आ पाया। गड़बड़ी दूर की जा रही है। शिवपुरी में लगभग 350 नलकूपों में से केवल सौ नलकूप थोड़ा बहुत पानी दे रहे हैं। बाकी सब सूख चुके हैं। आधे शहर को माधव राष्ट्रीय उद्यान की संख्या सागर चांद पाटा झील से पानी दिया जाता है। उसका पानी भी कम होते होते केवल इतना बचा है कि उससे राष्ट्रीय उद्यान के वन्य प्राणी अपनी प्यास बुझा सके।

इस झील से एक दिन पूर्व आखरी बार पानी शहर को देने के लिए छोड़ा जा चुका है। अब वर्षा होने के बाद ही इससे पानी मिल सकेगा। शिवपुरी शहर की जनता को पानी देने की आस केवल सिंधु जल आवर्धन योजना पर टिकी है। उसका पानी अगर बंद होता है, तो शहर के हालात बिगडऩे की संभावना है। क्योंकि पानी की और कोई वैकल्पिक व्यवस्था दिखाई नहीं देती। केवल बारिश पर ही सब की उम्मीद टिकी है। अभी तक वर्षा नहीं होना भी लोगों की चिंता का कारण बनता जा रहा है। बारिश में देरी होने से अल्प वर्षा वाले शिवपुरी जिले में पानी की स्थिति गंभीर होती जा रही है। निजी जल विक्रेताओं पर जितना पानी बचा है। वह उसके मनमाने दाम वसूल रहे हैं तथा लोग उनसे पानी लेने के लिए तब ज्यादा मजबूर होते हैं, जब सिंधु जल आवर्धन योजना का पानी आना रुक जाता है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IND vs AUS: पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, अश्विन और रोहित बाहर

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और बल्लेबाज रोह...

मेरी पत्नी जो भी करती है, उसमें अपना 100 फीसदी देती हैं : रणवीर

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेता रणवीर सिंह का कहना है कि उन्हें अपनी पत्नी दीपिका पादु...

top