Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

वायु प्रदूषण से बीमार हो रहे हैं पेड़

Publish Date: June 25 2018 11:53:18am

लंदन (उत्तम हिन्दू न्यूज): यूरोप के वैज्ञानिकों ने कहा है कि वायु प्रदूषण से इंसान ही नहीं बल्कि पेड़-पौधे भी गंभीर रूप से बीमार हो रहे हैं। फैक्ट्ररियों, डीजल इंजन आदि से निकलने वाले प्रदूषित वायु से पेड़ों को आवश्यक पोषक तत्व देने वाले माइकोरहिजल फंगी (फफूंद) खत्म हो रहे हैं। ब्रिटेन के इंपिरियल कॉलेज और कीव गार्डन के वैज्ञानिकाें ने 20 यूरोपीय देशों के 137 जंगलों से मिट्टी के 13 हजार नमूनों का अध्ययन करके यह निष्कर्ष निकाला है। अध्ययन में ब्रिटेन और यूराेप में पेड़ों को कई तरह की बीमारियों के गिरफ्त में आने की पुष्टि हुयी है। वायु प्रदूषण के कारण पेड़ों को आवश्यक पोषक तत्व देने वाले फंगी तो मर ही रहे हैं, उनकी पत्तियों का रंग बदल रहा है और पत्तियां भी कम आ रही हैं।

अधययन के अनुसार पेड़ों के जड़ भोजन के लिए मुख्य रूप से फंगी पर निर्भर रहते हैं जिनसे उन्हें नाइट्रोजन,फासफोरस और पोटाशियम मिलता है। फंगी को बदले में पेड़ से उन्हें कार्बन मिलता है और इस तरह दोनों का काम चलता है लेकिन वायु प्रदूषण के कारण फंगी मर रहे हैं जिससे पेड़ की जड़ें कमजोर हो रही हैं। वैज्ञानिकों ने वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए कड़े कानूनी कदम उठाये जाने पर जोर दिया है। वैज्ञानिकाें की टीम के अनुसार,“ वायु प्रदूषण के कारण पेड़ बीमार हो रहे हैं और यह स्थति खतरनाक स्तर पर पहुंच गयी। जंगल में पेड़ विनाशकारी कीटों और गंभीर बीमारियों के संपर्क में आ रहे हैं और यह हालात जलवायु परिवर्तन के लिए उत्तरदायी है।”
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार, पुजारा चौथे नंबर पर

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलियाई जमीन पर अपनी अगु...

कल प्रेमिका गिन्नी के साथ शादी रचाएंगे कपिल शर्मा, सामने आई प्री-वेडिंग की तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): हास्य अभिनेता-निर्माता कपिल शर्मा कल यानी 12 दिसंबर को अपनी प्...

top