Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब पासपोर्ट बनवाने के लिए इस जरूरी दस्तावेज की जरूरत नहीं

Publish Date: June 26 2018 02:52:54pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): सरकार ने पासपोर्ट सेवाओं के सरलीकरण की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए देश के किसी भी कोने से इसके लिए आवेदन करने के साथ-साथ टेलीफोन से भी आवेदन करने की सुविधा मंगलवार से शुरू कर दी। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर एक ऐप लांच करके इन दोनों सेवाओं को शुरू करने की घोषणा की। श्रीमती स्वराज ने कहा कि अब देश के किसी भी स्थान से पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जा सकता है। पुलिस सत्यापन आवेदक का उस पते का होगा जो आवेदन फार्म में भरा जायेगा।  

उन्होंने कहा कि इसी तरह ऐप के माध्यम से टेलीफोन से भी पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जा सकेगा। इस मौके पर संचार मंत्री मनोज सिन्हा और विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह भी उपस्थित थे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसकी जानकारी देते हुए पासपोर्ट बनवाने में कई तरह की दिक्कतों का जिक्र करते हुए उन्हें खत्म करने की भी घोषणा की। उन्होंने साथ ही कहा कि अब पासपोर्ट बनवाने के लिए मैरेज सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होगी। विदेश मंत्री ने कहा, 'पासपोर्ट आवेदन के लिए कई पुराने और दुविधा भरे नियमों को खत्म कर दिया गया है। नियमों का सरलीकरण किया गया है। आम नागरिक को सुविधान देने वाले नियम बनाए गए हैं।  

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top