Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

सरकार ने लिया बड़ा फैसला, केन्द्रीय कर्मचारियों को अब नहीं मिलेगा ओवरटाइम भत्ता

Publish Date: June 26 2018 06:59:38pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अब केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को ओवरटाइम भत्ता नहीं देगी। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक ऑपरेशनल स्टाफ को छोड़कर अब किसी कर्मचारी को ओवरटाइम भत्ता नहीं दिया जाएगा। आपको बता दें कि यह कदम सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद उठाया गया है। सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि सातवें वेतन आयोग में वेतन बढ़ाने के बाद ओवरटाइम अलाउंस को खत्म कर दिया गया है। हालांकि सरकार ने यह भी कहा है कि ऑपरेशनल स्टाफ और औद्योगिक कर्मचारियों को इससे अलग रखा गया है। 

इस आदेश को केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों में लागू किया जाएगा। ऑपरेशनल स्टाफ में वे कर्मचारी आते हैं जो कार्यालयों के ठीक से काम करने और व्यवस्था को बनाए रखने का काम करते हैं। यानी मकैनिकल और इलेक्ट्रिकल उपकरणों की मरम्मत और देखभाल करने वाले कर्मचारी इस श्रेणी में आते हैं। मंत्रालयों और विभागों के प्रशासन ने ऑपरेशनल स्टाफ की लिस्ट बनाने का आदेश जारी किया है। 

यह फैसला भी लिया गया है कि ओवरटाइम भत्ता बायोमीट्रिक अटेंडेंस के आधार पर दिया जाएगा। सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि ऑपरेशनल स्टाफ का ओवरटाइम भत्ता बढ़ाया नहीं जाएगा। यह 1991 में जारी आदेश के मुताबिक ही दिया जाएगा। कार्मिक मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है, ओवरटाइम भत्ता तभी दिया जाएगा जब कर्मचारी का सीनियर अफसर लिखित में देगा कि जरूरी काम करने के लिए कर्मचारी को कार्यालय में रुकना है।
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top