Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

नमो एप पर पीएम मोदी, बोले- 50 करोड़ लोग सामाजिक सुरक्षा बीमा से जुड़े

Publish Date: June 27 2018 01:40:50pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दावा किया कि देश के 50 करोड़ लोग सामाजिक सुरक्षा बीमा के दायरे में आते हैं, जो 2014 के आंकड़ों के मुकाबले 10 गुना अधिक हैं। नरेंद्र मोदी एप (नमो) पर वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थियों से बात करने के दौरान मोदी ने यह भी कहा कि 20 करोड़ से अधिक लोगों ने इसका लाभ उठाया है और वह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना से खुद को बीमा सुरक्षा के दायरे में लाए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, (सरकार द्वारा समर्थित एक योजना) के अंतर्गत 5.5 करोड़ से अधिक लोगों ने खुद को जोड़ा है और करोड़ों रुपये का दावा भी किया है। मोदी ने कहा, तीन लाख से अधिक लोगों ने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना) के लिए नामांकन कराया है। 

प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सभी सामाजिक और भौगोलिक वर्ग के लोगों की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कम प्रीमियम पर लॉन्च की गई सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं ने लोगों को जीवन की अनिश्चितताओं का सामना करने में मदद की है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में बात करते हुए मोदी ने कहा कि हमने गरीबों के लिए बैंकों के दरवाजे खोलने, छोटे व्यवसायियों व उधमियों के लिए पूंजी तक पहुंचने और गरीब व कमजोर वर्ग के लोगों को सामाजिक सुरक्षा बीमा के दायरे में लाने जैसे तीन पहलुओं पर जोर दिया। उन्होंने कहा, मैं विशेष रूप से खुश हूं कि ज्यादा महिलाओं के पास बैंक खाते हैं। महिलाओं के लिए वित्तीय स्तर पर मजबूत होना जरूरी है। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पर्थ टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 173/3

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत ने यहां पर्थ स्टेडियम में आस...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top