Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ में ईवीएम हैकिंग संभव नहीं : निर्वाचन अधिकारी

Publish Date: June 27 2018 04:09:04pm

रायपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग पूरी तरह मुस्तैद हो गया है। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में किसी भी परिस्थिति में ईवीएम की हैकिंग नहीं हो सकेगी। उन्होंने कहा कि पूरे देश में ईवीएम में आ रही लगातार शिकायतों के बाद, इस बार ईसीआईएल-एम3 तकनीक की मशीनें मंगाई जा रही हैं।

सुब्रत ने कहा, वर्तमान में छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मतदाता कसडोल विधानसभा क्षेत्र में तीन लाख 25 हजार 958 और न्यूनतम मनेंद्रगढ़ में 129871 है। एक जनवरी, 2018 को छग में कुल एक करोड़ 81 लाख 10 हजार 102 मतदाता थे, जो कि वर्तमान में बढ़कर 18 लाख 52 हजार 143 हो गए हैं। सर्विस वोटर्स 11 हजार 607 और ओवरसीज वोटर तीन हैं।

साहू ने कहा, बूथ स्तर पर घर-घर सर्वे 15 मार्च से 20 जून तक हो चुका है। पांच विधानसभा क्षेत्रों -भिलाई, बस्तर, रायपुर पश्चिम, बिलासपुर और सरगुजा- में बीएलओ एप के माध्यम से ऑनलाइन सर्वे किया गया है और एक जनवरी, 2019 की स्थिति में भविष्य के मतदाताओं की जानकारी भी बीएलओ से की गई, उनकी संख्या 35 हजार 909 है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की पहचान सर्वे के दौरान कर ली गई है और डेटाबेस में दर्ज की गई उनके लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था रहेगी।

साहू ने कहा, आयोग के पोर्टल पर मतदाता सूची संबंधी सभी प्रारूपों में दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन की सुविधा भी उपलब्ध है। एक जनवरी, 2018 की स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण हो चुके मतदाता अपना नाम प्रारूप में दर्ज करा सकते हैं। इसी प्रकार मृत और स्थानांतरिक मतदाताओं के नाम प्रारूप सात से हटवा सकते हैं। मतदाताओं की त्रुटि सुधार प्रारूप आठ में होगा, लेकिन एक ही विधानसभा के मतदान केंद्र में सुधार के लिए प्रारूप आठ (क) में आवेदन करना होगा। मतसूची पुनरीक्षण के लिए अधिकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षण और सभी जिलों को फार्म आदि दिए जा चुके हैं।

उन्होंने बताया कि कंट्रोल यूनिट ईवीएम मशीन सेल्फ चेक मोड में काम कर रहा है। मशीनों से डेटा ट्रांसफर नहीं हो रहा है, इसलिए मशीनों में हैकिंग नहीं हो सकती।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top