Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

अब पत्थरबाजों की खैर नहीं, मुकाबले के लिए 500 महिला कमांडो तैयार

Publish Date: June 29 2018 07:53:50pm

श्रीनगर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : महिला पत्थरबाजों से निपटने के लिए श्रीनगर में खासतौर पर महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस जत्थे में फिलहाल कम से कम 500 महिलाएं शामिल होंगी। कश्मीर में हाल के दिनों में देखा गया है कि पत्थरबाजी में महिलाएं और बच्चे भी काफी संख्‍या में शामिल रहे हैं। इनसे निपटने के लिए सीआरपीएफ ने 500 महिला कमांडो का विशेष दस्ता तैयार किया है। सुपर 500 नाम के इस दस्ते को पत्थरबाजी से निपटने की हर बारीक ट्रेनिंग दी जा रही है। महिला पत्थरबाजों से निपटने के लिए श्रीनगर में खासतौर पर इन महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है। 

इन महिला कमांडो को सबसे पहले खुद को सुरक्षित रखने का पाठ पढ़ाया गया है। पत्‍थरबाजी पर नियंत्रण के लिए तीन स्तर पर ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके तहत पहले समझाना, फिर भीड़ पर काबू पाना और आखिरकार बल का प्रयोग करना। पिछले कई सालों से सुरक्षाबलों पर यह आरोप लगा है कि वो मानवाधिकारों का उल्लंघन करते हैं। इस स्थिति से निपटने के लिए भी इस दस्ते को खास हिदायत दी गई है। इसके अलावा किसी साथी के भीड़ में फंस जाने की स्थिति से निपटने की भी विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है।

एक महीने की सघन ट्रेनिंग के बाद ही इस दल की तैनाती होगी। आनेवाले दिनों में इस दल को अन्य ऑपरेशन में भी तैनात किए जाने की योजना है। इन्‍हें कॉम्बिंग, एनकाउंटर और रेस्क्यू ऑपरेशन जैसे महत्वपूणज़् प्रशिक्षण भी दिए जा रहे हैं। इसके अलावा बारिश के बीच दूर से निशाना लगाने का अभ्‍यास भी कराया जा रहा है। कश्मीर में आतंकी हमले के वक्‍त दूर से सटीक निशाना काफी कारगर होता है। जिन जगहों पर बड़े हथियारों को नहीं ले जाया जा सकता वहां पर छोटे हथियारों के प्रयोग की ट्रेनिंग भी दी जा रही है। श्रीनगर के रिक्रूटमेंट ट्रेनिंग सेंटर में इन महिला कमांडो फोर्स को तैयार किया गया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


IPL-12 के लिए होने वाली नीलामी में हिस्सा लेंगे 346 खिलाड़ी

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 1...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top