Sunday, December 09,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

विपक्षी एकता की पहली परीक्षा राज्यसभा का उपसभापति चुनाव

Publish Date: June 30 2018 12:03:57pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारी में जुटे भाजपा विरोधी दलों के सामने पहली परीक्षा आ गई है। आज राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। कुरियन के बाद इस पद के लिए गतिविधयां तेज होने के पूरे आसार हैं। सूत्रों का कहना है कि तृणमूल कांग्रेस वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य सुखेंदू शेखर राय को प्रत्याशी बना रही है जिन्हें कांग्रेस समर्थन देगी। 

इसी समर्थन के सहारे पश्चिम बंगाल और ओडिशा में धुर विरोधी टीएमसी और बीजेडी के साथ बातचीत के रास्ते कांग्रेस ने खोल दिए हैं। पिछले 41 साल के उपसभापति का पद कांग्रेस के पास है पर इस बार उच्च सदन में संख्या का संतुलन ऐसा है कि कांग्रेस जीत का दावा नहीं कर सकती। विपक्ष एकजुट होकर सत्ता पक्ष को मात देने की स्थिति में है, लेकिन इसके लिए कांग्रेस समेत 16 विपक्षी दलों को एकजुट होना होगा।

इनमें गैर-यूपीए, गैर-एनडीए वाले बीजद और तृणमूल भी हैं। भाजपा के सामने एनडीए के घटक दलों को एकजुट रखने की चुनौती है। साथ ही उन दलों का समर्थन भी हासिल करना होगा, जो चार साल के दौरान एनडीए और यूपीए दोनों से दूरी बनाते हुए संतुलन साधते रहे हैं। विपक्षी दलों में सबसे बड़ा दल होने के बावजूद किसी गैर कांग्रेसी उम्मीदवार को समर्थन करने के पीछे कांग्रेस की मंशा ये है कि ज्यादा से ज्यादा गैर बीजेपी दलों को एक साथ लाया जा सके।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


एडिलेड टेस्ट : एडिलेड में 15 साल बाद जीत के करीब पहुंचा भारत

एडिलेड (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय गेंदबाजों रविचंद्रन अश्वि...

'गोपी बहू' गिरफ्तार, हीरा व्यापारी की हत्या में शामिल होने का आरोप 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक हीरा व्यापारी की हत्‍या के सि...

top