Sunday, December 16,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मध्यप्रदेश में गरीबों के लिए बिजली योजना कल से होंगी लागू

Publish Date: June 30 2018 04:02:33pm

भोपाल (उत्तम हिन्दू न्यूज): मध्यप्रदेश में 1 जुलाई से सरल बिजली बिल योजना और मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना को लागू किया जा रहा है। पंजीकृत श्रमिकों को प्रतिमाह बिजली बिल अधिकतम दो सौ रुपए का भुगतान करना होगा, इससे ज्यादा राशि का बिल आने पर राज्य सरकार सब्सिडी देकर उसकी पूर्ति करेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना-2018 में पंजीकृत श्रमिकों को बिजली बिलों में राहत देने के लिये यह योजना लागू की जा रही है। सरल बिजली बिल स्कीम का लाभ 88 लाख पंजीकृत श्रमिकों को मिलेगा। मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम से 77 लाख पंजीकृत श्रमिक और बीपीएल श्रेणी के उपभोक्ता लाभांवित होंगे।

सरल बिजली बिल स्कीम में शामिल होने के लिये कोई अंतिम तिथि नहीं होगी। वितरण केन्द्रों में हितग्राहियों को लाभ देने की कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी। पात्रताधारी परिवारों को बिना कनेक्शन प्रभार लिये (नि:शुल्क) बिजली कनेक्शन की सुविधा दी जायेगी। राज्य शासन वार्षिक सब्सिडी के रूप में एक हजार करोड़ रुपये उपलब्ध करायेगा। एयर कंडीशनर, हीटर, एक हजार वॉट से अधिक के उपभोक्ता योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। एक हजार वॉट में चार बल्ब, दो पंखे, एक टीवी और एक कूलर चल सकेंगे।

पंजीकृत श्रमिकों और बीपीएल उपभोक्ताओं के लिए 1 जुलाई से ही शुरू हो रही मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम में जून 2018 की स्थिति में बिजली बिल की बकाया पूरी राशि माफ की जायेगी। इसमें मूल बकाया राशि एवं सरचार्ज भी शामिल रहेगा। शासन द्वारा इस योजना के लिये लगभग 1806 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जायेगी।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


Aus vs Ind: विराट कोहली ने रचा इतिहास, 25वां टेस्ट शतक जड़ तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 25 शतक बना...

#MeToo की चिंगारी भड़काने वाली तनुश्री लौटेंगी अमेरिका, अपने बारे में किया बड़ा खुलासा 

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : भारत में मीटू की चिंगारी भड़काने...

top