Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

एक मुस्लिम महिला ने रचा इतिहास, उर्दू में लिख डाली रामायण

Publish Date: June 30 2018 05:04:26pm

कानपुर (उत्तम हिन्दू न्यूज) : एक मुस्‍ल‍िम महिला ने उर्दू भाषा में रामायण लिखकर नई मिशाल कायम कर दी है। इस महिला ने हिंदू-मुस्लिम सौहार्द का एक बड़ा उदाहरण प्रस्तुत किया है। उत्तर प्रदेश के कानपुर की रहने वाली इस मुस्लिम महिला ने हिंदुओं के प्रसिद्ध धर्मग्रन्थ रामायण को उर्दू में ट्रांसलेट किया है। इसके साथ ही इस महिला ने देश की गंगा-जमुनी तहजीब का परिचय देते हुए सांप्रदायिक सौहाद्र्र और आपसी भाईचारे की अनूठी मिसाल पेश की है। 

यह मिसाल पेश की है कानपुर के प्रेमनगर इलाके की निवासी डॉक्टर माही तलत सिद्दीकी ने। उर्दू रामायण की रचना करने के पीछे माही तलत सिद्दीकी का मकसद है कि हिंदू समुदाय के अलावा मुस्लिम समुदाय को भी रामायण की अच्छी बातों के बारे में पता चले। डॉक्टर माही तलत सिद्दीकी के अनुसार रामायण को बहुत ही खूबसूरत तरीके से लिखा गया है। बाकी धर्मग्रन्थों के पवित्र शब्दों की तरह रामायण भी हमें शांति और भाईचारे का संदेश देती है। 

डॉक्टर माही तलत सिद्दीकी ने बताया कि रामायण को उर्दू में लिखने के बाद उन्‍हें आराम और शांति का अहसास हो रहा है। उर्दू रामायण की रचना करने में डॉक्टर माही तलत सिद्दीकी को डेढ़ साल से ज्यादा का वक्त लगा। डॉक्टर माही तलत सिद्दीकी ने बताया कि हिंदी से उर्दू अनुवाद के दौरान उन्होंने इस बात का भी ध्यान रखा कि कहीं से भी रामायण में मौजूद हिंदी भाषा वाले के शब्‍दों के भावार्थ से छेड़छाड़ न हो। हिंदी साहित्य में एमए (मास्टर ऑफ आट्र्स) की डिग्री रखने वाली डॉ. माही के अनुसार वह आगे भी अपनी लेखनी से गंगा-जमुनी तहजीब को आगे बढ़ाने का काम करती रहेंगी। 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

Kapil Sharma Wedding: बारात लेकर कपिल शर्मा पहुंचे क्लब कबाना

जालंधर (उत्तम हिन्दू न्यूज): कॉमेडियन कपिल शर्मा गिन्नी संग विवाह रचाने के लिए बारात के सा...

top