Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

मौसम : भीषण बारिश के कारण J&K में तीन की मौत, स्कूल बंद रखने के आदेश

Publish Date: June 30 2018 08:02:56pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण तीन लोगों की मृत्यु हो गयी है। खबर के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार बारिश हो रही है। इसके कारण इलाके की नदियां खतरे के निशान के ऊपर पहुंच गई हैं। हालिया परिस्थति से निवटने के लिए प्रदेश के राज्यपाल एनएन वोहरा ने एक आपात बैठक बुलाई और हालात का जायजा लिया। वहीं उत्तर भारत में मूसलाधार बारिश के अनुमान के साथ कई राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसर राजधानी दिल्ली और पास के इलाकों में तीन दिन तक छिटपुट बारिश की संभावना है। जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के बाद आम-जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में बाढ़ की घोषणा कर दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, बाढ़ में 3 लोगों की मौत हो गई है। वहीं प्रशासन ने शनिवार को बाढ़ अलर्ट जारी करने के साथ हर हेल्पलाइन स्थापित किए जाने और 12वीं तक के स्कूलों को बंद रखे जाने के आदेश दिए। 

प्रशासन ने दावा किया है कि घाटी के सभी जिलों में बाढ़ नियंत्रण कक्ष और हेल्पलाइन स्थापित कर दी गई है। इन जगहों पर संबंधित जिला मैजिस्ट्रेट व्यक्तिगत तौर पर राहत और बचाव तैयारियों में जुटे हुए हैं। निचले इलाकों और पर्वतीय धाराओं से सटे इलाके में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने और जल ोितों के समीप नहीं जाने को कहा गया है। श्रीनगर, अनंतनाग, पुलवामा, कुलगाम और अन्य जगहों के कई निचले इलाकों में लोगों को जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ रहा है और भीड़-भाड़ वाले आवासीय क्षेत्रों में वर्षा जल जमा हो गया है। 

मौसम विज्ञान विभाग के दावे में बताया गया है कि शनिवार को गुजरात, कोंकण, गोवा, जम्मू कश्मीर और मेघालय के तमाम इलाकों में उत्तर पश्चिम मॉनसून का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला। जिसके कारण इन इलाकों में जबरदस्त बारिश हुई। इसके बाद मॉनसून का रुख उत्तरी क्षेत्र की ओर हो गया है। मौसम विभाग द्वारा व्यक्त पूवार्नुमान में बताया गया है कि एक से छह जुलाई तक मॉनसून की सक्रियता हिमालय के तराई क्षेत्र में रहेगी। इसके परिणामस्वरूप पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश के उत्तरी इलाकों में अधितर स्थानों पर एवं पंजाब, हरियाणा और बिहार के कुछ इलाकों में रविवार से मंगलवार तक मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


रिएल एस्टेट कंपनी के ब्रांड एंबेसडर बनकर फंसे गौतम गंभीर, कोर्ट ने जारी किया वारंट 

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): हाल ही में क्रिकेट से संन्यास...

नहीं रहे मराठी फिल्म निर्देशक यशवंत भालकर, 61 वर्ष में हुआ निधन 

कोल्हापुर (उत्तम हिन्दू न्यूज): मराठी फिल्मों के प्रसिद्ध निर...

top