Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

असम के अवैध बांग्लादेशियों की पहचान को लेकर सुप्रीम कोर्ट का महत्वपूर्ण फैसला

Publish Date: July 02 2018 01:50:33pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज) : असम को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बेहद महत्वपूर्ण फैसला आया है। इस फैसले के बाद असम में बांग्लादेशियों की पहचान के रास्ते खुल जाएंगे ओर जल्द उन्हें पहचा कर उनके वास्तविक देश के लिए रवाना किया जा सकेगा। असम के नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (एनआरसी) के अंतिम ड्राफ्ट के लिए सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस अंतिम ड्राफ्ट को पब्लिश करने की तारीख 30 जुलाई तय कर दी है। अब 30 जुलाई से पहले राज्य समन्वयक प्रतीक हजेला को इसे जारी करना होगा। इससे पहले ये तारीख 30 जून थी। 

सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को आदेश दिया है कि प्रतीक हजेला और उनके परिवार को इस डाटा के सामने आने से पहले सुरक्षा दी जाए ताकि उन्हें कोई हानि ना पहुंचई जा सके। बता दें कि ये ही आंकड़ा तय करेगा कि असम में रहने वाले करीब 90 लाख बांग्लादेशी राज्य में रह पाएंगे या नहीं। पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार को कहा था कि कोर्ट का काम ही असंभव को संभव बनाना है। एनआरसी बनाने का जो काम एक बड़ा मजाक माना जा रहा था वो हकीकत होने जा रहा है। किसी भी सूरत में एनआरसी का काम नहीं रुकेगा। कोर्ट ने कहा कि स्थानीय निकाय के चुनाव के लिए एनआरसी के कॉर्डिनेटर और उनकी टीम को इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। कोई भी स्थिति हो एनआरसी का काम जारी रहेगा और इसके लिए और वक्त नहीं दिया जाएगा।  

इस मामले में कोर्ट ने कहा कि कार्डिनेटर की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर जनवरी में 38 लाख आवेदनों की वैरिफिकेशन हुई है और मई 31 तक अगले एक करोड़ आवेदनों का सत्यापन हो जाएगा। इससे पहले सरकार की ओर से कहा गया था कि कछार, करीमगंज और हैलाकांडी जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति होने के कारण अभी ड्राफ्ट प्रकाशित करना संभव नहीं है। इस बीच, प्रकाशन से पहले राज्य भर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और किसी भी अप्रिय घटना को टालने के लिए राज्य सरकार ने केंद्र से सुरक्षा बल मांगें हैं। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


AUS vs IND: पहली पारी समाप्त, 326 पर ऑलआउट हुई ऑस्ट्रेलिया 

पर्थ (उत्तम हिन्दू न्यूज): आस्ट्रेलिया ने यहां पर्थ स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे...

'नारकोस : मेक्सिको' के सीजन-2 में भी दिखेंगे डिएगो लूना, स्कॉट मैकनेरी

लॉस एंजेलिस (उत्तम हिन्दू न्यूज): अभिनेता डिएगो लूना और स्कूट मैकनेरी 'नारकोस : मेक्सि...

top