Wednesday, December 19,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

खराब मौसम के कारण कैलाश मानसरोवर यात्रा में अवरोध

Publish Date: July 02 2018 07:56:49pm

नैनीताल (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तराखंड में खराब मौसम के कारण पवित्र कैलाश मानसरोवर यात्रा में अवरोध उत्पन्न हो गया है। कैलाश यात्रा का परंपरागत पैदल रास्ता जहां भूस्खलन की चपेट में आ गया वही हवाई सफर भी स्थगित है। पिथौरागढ़ जिला प्रशासन ने विदेश मंत्रालय को यात्रा की वस्तुस्थिति से अवगत करा दिया है। उत्तराखंड के लिपूलेख दर्रे से होकर जाने वाली कैलाश यात्रा में सैकड़ों श्रद्धालु यात्रा करते हैं। यात्रा हर साल धारचूला के परंपरागत रास्ते से होकर गुजरती है। पिछले साल आयी आपदा तथा चीन सीमा तक सड़क निर्माण के चलते कैलाश यात्रा के परंपरागत पैदल रास्ते अवरूद्ध हो गये थे। इसलिए विदेश मंत्रालय ने इस साल कैलाश यात्रा का मार्ग बदल दिया था और तीर्थ यात्रियों को पिथौरागढ़ से गूंजी पहुंचाने के लिये सेना के नौ हेलीकाप्टरों की मदद ली जा रही है। 

विदेश मंत्रालय की योजना के तहत कैलाश यात्रा के पहले चार दलों ने बिना किसी अवरोध के गूंजी तक की यात्रा की लेकिन पांचवे दल के पिथौरागढ़ पहुंचने के बाद मौसम ने अचानक करवट ली जिसके चलते तीर्थयात्रियों के पांचवें दल के सभी सदस्य गूंजी नहीं पहुंच पाये हैं। पांचवें दल के 31 सदस्य तीन दिन से पिथौरागढ़ में फंसे हुए हैं जबकि 28 सदस्य गूंजी आधार शिविर में हैं। ऊंचाई वाले इलाके में मौसम खराब होने के चलते सोमवार भी नौ सेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर पाये। पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि खराब मौसम के चलते सोमवार को भी हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर पाये। उन्होंने बताया कि पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले इलाकों में दो दिन से भारी बारिश हो रही है तथा धारचूला से आगे नजंग के पास कैलाश यात्रा मार्ग पर बना पुल भी बह गया है जिसके कारण परंपरागत पैदल रास्ता भी बंद हो गया है। उन्होंने बताया कि पुल का निर्माण करने में कम से कम 25 से 30 दिन का समय लगेगा। उन्होंने बताया कि अब यात्रा पूरी तरह से मौसम पर निर्भर है। मौसम साफ रहा तो यात्रियों को हेलीकॉप्टर से गूंजी तक छोड़ा जाएगा। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


क्लब वर्ल्ड कप : अल ऐन ने किया उलटफेर, रिवर प्लेट को हराया

अबू धाबी(उत्तम हिन्दू न्यूज)- कोपा लिबर्टाडोरेस विजेता रिवर प...

रिलीज से पहले विवादों में कंगना की फिल्म, इस एक्टर ने निर्माताओं पर लगाए आरोप

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज) : अगले साल 25 जनवरी को रिलीज होने ...

top