Saturday, December 15,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

यूपी सरकार का फैसला, अब मदरसे के बच्चे नहीं पहनेंगे कुर्ता-पायजामा

Publish Date: July 03 2018 03:50:40pm

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज) : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सूबे के मदरसों के लिए नया ड्रेस कोड जारी कर रही है। आधुनिकता का हवाला देते हुए सरकार ने फैसला किया है कि अब प्रदेश के मदरसों में बच्चे कुर्ता पैजामा के बदले पैंट शर्ट पहनेंगे। मदरसों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने के बाद सरकरा ने यह दूसरा फरमान जारी किया है। योगी सरकार में अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि मदरसों में पहने जाने वाले कुर्ते पैजामे की जगह जल्द ही मदरसों के बच्चों के लिए भी पैंट शर्ट पहनना अनिवार्य होगा।

मोहसिन रजा ने कहा कि मदरसों में आमतौर पर बच्चे कुर्ता पैजामा और खासकर ऊंचे पजामे के कुर्ते पहन कर आते हैं, जिससे उनकी पहचान एक धर्म विशेष से होती है। मदरसे के छात्रों के बीच इसे खत्म करना जरूरी है। ऐसे में मदरसों के बच्चे भी स्कूलों की बच्चे की तरह लगे इसलिए मदरसों में पैंट शर्ट पहनने या नए ड्रेस कोड को लेकर एक विचार चल रहा है और जल्द ही सरकार इस पर निर्णय लेगी। बता दें कि यूपी के मदरसों को मुख्यधारा में लाने के लिए पहले ही योगी सरकार द्वारा सिलेबस में बदलाव किया जा चुका है। मदरसों में अब एनसीईआरटी की किताबें अनिवार्य की गई है। पाठ्यक्रम में गणित हिंदी और इंग्लिश को भी लागू किया जा चुका है। 

मदरसों के ड्रेस कोड को लेकर भी सरकार गंभीर दिखाई दे रही है। मोहसिन रजा ने कहा कि एक खास किस्म का कुर्ता पैजामा पहनने से बच्चों में एक खास धर्म की पहचान दिखाई देती है, जो उन्हें उनमें हीन भावना पैदा करती है, इसलिए सरकार चाहती है कि वह भी मुख्यधारा में जुड़े। इसके लिए परंपरागत पहनावे के जगह पैंट शर्ट पहनना होगा। 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400043000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


वर्ल्ड टूर फाइनल्स: पीवी सिंधू की इंतानोन पर रोमांचक जीत, फाइनल में बनाई जगह

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारतीय बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू ने अपनी शानदार फार्म जारी...

Isha weds Anand: मेहमानों की खातिरदारी करते दिखे अमिताभ, आमिर और शाहरूख, देखें तस्वीरें

मुंबई (उत्तम हिन्दू न्यूज): देश के मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने हाल ...

top