Wednesday, December 12,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

गोवा में अब मंत्रोच्चारण से शुरू होगी खेती, कृषिमंत्री ने लॉन्च किया वैदिक कृषि तकनीक

Publish Date: July 04 2018 11:04:41am

पणजी (उत्तम हिन्दू न्यूज) : गोवा में अच्छी फसल की पैदावार के लिए अब मंत्रोच्चारण किया जाएगा। दरअसल, यहां कृषि में गुनात्मक विकास के लिए वैदिक कृषि तकनीक का प्रचलन प्रारंभ किया जा रहा है। इसे प्रारंभ करने वाले संत का कहना है कि खेती से पहले उनके द्वारा खोज किए गए मंत्रों का उच्चारण यदि कर लिया जाए तो अच्छी फसल कोई रोक नहीं सकता है। गोवा के कृषिमंत्री विजय सरदेसाई ने मंगलवार को वैदिक मंत्रोच्चारण की अपनी मंजूरी देते इस पहल का समथज़्न किया है। 

इस तकनीक के तहत किसान खेत में बैठकर ओम रोम झुम सह का उच्चारण 20 मिनट के लिए करता है, ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से फसल की बेहतर पैदावार बढ़ जाती है। वैदिक मंत्रों के उच्चारण से कॉस्मिक एनजीज़् का निमाज़्ण होता है जोकि फसल के लिए बेहतर होती है। इस तकनीक की खोज डॉक्टर अवधूत शिवानंद ने की है और इस प्रोजेक्ट का नाम शिव योग कॉस्मिक फामिंज़्ग है। कृषि मंत्री ने की पैरवी अवधूत शिवानंद पूवज़् केमिकल इंजीनियर हैं और गुडग़ांव में शिव योग फाउंडेशन चलाते हैं। 

गोवा के फैटोरडा स्थित अपने घर के करीब आयोजित इस मंत्रोच्चारण के कायज़्क्रम कृषि मंत्री विजय सरदेसाई शिरकत करने पहुंचे थे। सरदेसाई की पत्नी उषा शिव योग फाउंडेशन की समथज़्क हैं। शक्ति के वीडियो सोशल मीडिया पर किसानों के बीच काफी तेजी से वायरल हो रहे हैं। इस प्रोजेक्ट को लॉच करते हुए सरदेसाई ने कहा कि इसमे किसी भी तरह के पैसे की जरूरत नहीं होती है, बतौर कृषिमंत्री मैं बेहतर पैदावार के हर माध्यम को बढ़ावा दूंगा।  

सरदेसाई ने कहा कि अगर आप मुझे इस बात के लिए सहमत कर लें कि रॉक शो और ब्यूटी कॉटेस्ट से लोग खेती के लिए आकषिज़्त होंगे तो मैं इसका समथज़्न करुंगा और इसे खेत में कराउंगा। हमे लोगों को कृषि की ओर आकषिज़्त करने की जरूरत है। मेरी पत्नी उषा शिव योगी है और वह इस दशज़्न को बढ़ावा देती है। पहले मुझे इसपर संदेह था, लेकिन यह जादू नहीं है, इसको सिद्ध करने के लिए शोध किए गए हैं। 

किसानों को साझा किया जा रहा है वीडियो आपको बता दें कि जनवरी माह में उषा और एक घंटे की कार्यशाला में शिरकत की थी, जिसमे डॉक्टर शिवानंद और एग्रीकल्चर डायरेक्टर नेल्सन फिगेरिडो ने भी शिरकत की थी, जहां उन्हें शक्ति को मिट्टी में बदलने के बारे में बताया गया और इसके क्या लाभ हैं से भी अवगत कराया गया। आपको बता दें कि पिछले एक हफ्ते से गोवा के किसान व्हाट्सएप पर इस तरह के कई वीडियो पा रहे हैं जिसमे दिखाया जा रहा है कि किसान पैर समेटकर शिवानंद के साथ ध्यान कर रहे हैं, यह वीडियो मध्य प्रदेश में एक खेत में शूट किया गया है।

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


पीवी सिंधू की धमाकेदार शुरुआत, पूर्व चैंपियन यामागुची को दी मात

गुआंगझू (उत्तम हिन्दू न्यूज): भारत की स्टार महिला शटलर पीवी स...

MeToo: साजिद खान को IFTDA का बड़ा झटका, 1 साल के लिए किया सस्पेंड

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज): यौन उत्पीड़न के आरोप से घिरे सा...

top