Tuesday, December 11,2018     ई पेपर
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय

प्रदूषण के मामले में दुनियाभर में पहले स्थान पर भारत, आंकड़े कर देंगे हैरान

Publish Date: July 04 2018 01:19:45pm

नई दिल्ली (उत्तम हिन्दू न्यूज)- दुनियाभर में प्रदूषण से होने वाली मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। बढ़ते प्रदूषण के कारण लोग बिमारियों का शिकार हो रहे है। पलूशन और हेल्थ के लिए बनाए गए लैंसेट कमीशन की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनियाभर में प्रदूषण से होने वाली मौत के मामले में भारत पहले नंबर पर है जहां हर साल प्रदूषण की वजह से 25 लाख लोगों की मौत होती है। 

दुनियाभर में साल 2015 में प्रदूषण से 90 लाख लोगों की मौत हो गई थी। एड्स, टीबी और मलेरिया जैसी बीमारियों से होने वाली मौतों के कुल आंकड़े का 3 गुना है। भारत के बाद दूसरे नंबर पर चीन है जहां पलूशन से 18 लाख लोगों की मौत हो जाती है। लंबे समय तक अगर इंसान का शरीर वायु प्रदूषण के उच्च स्तर के बीच रहता है तो इससे इंसान के श्वास संबंधी सिस्टम और इन्फ्लेमेटरी सिस्टम पर गहरा असर पड़ता है जिससे हृदय रोग, स्ट्रोक और लंग कैंसर होने का खतरा रहता है। विकासशील देशों में करोड़ों लोग आज भी लकड़ी और कोयले का इस्तेमाल कर खुले में खाना बनाते हैं। जो बिमारी का शिकार हो जाते है। जिस कारण उन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है। लैंसेट मेडिकल जर्नल में छपी इस रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में हर 6 में से एक 1 मौत का कारण प्रदूषण ही है जिसमें से सबसे ज्यादा मौतें विकासशील देशों में होती हैं। 

इस रिपोर्ट की ऑथर और इन्वाइरनमेंटल ग्रुप प्योर अर्थ की अडवाइजर कार्ति शांडिल्य कहती हैं, 'ग्लोबलाइजेशन की वजह से खनन और उत्पादन जैसी चीजें गरीब देशों की ओर स्थानांतरित हो गई हैं जहां वातावरण से जुड़े नियम-कानून बेहद ढीले और शिथिल हैं।' 
 

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 7400063000 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए www.fb.com/uttamhindu/ आैर www.twitter.com/DailyUttamHindu पर क्लिक करें आैर पेज को लाइक करें।


वेस्टइंडीज दौरे के लिए इंग्लैंड की टेस्ट, वनडे टीम घोषित

लंदन (उत्तम हिन्दू न्यूज): इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने वेस्टइंडीज...

यूपी में 'केदारनाथ' के खिलाफ मामला दर्ज

लखनऊ (उत्तम हिन्दू न्यूज): उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में बॉ...

top